Rajasthan New CM Bhajanlal sharma

Rajasthan New CM:

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री की अभी-अभी घोषणा , यहां से देखें कौन बना न्यू सीएम👇👇👇



Rajasthan New CM:राजस्थान में नए मुख्यमंत्री की अभी-अभी घोषणा , यहां से देखें कौन बना न्यू सीएम- राजस्थान में आप सभी काफी समय से सीएम का इंतजार कर रहे है । चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को ही जारी कर दिए गए थे , उसके बाद राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन बनेगा ये सवाल हम सभी के दिमाग में आ रहा था। फाइनली राजस्थान वासियों को अपने नए सीएम के नाम का इंतजार नहीं करना है। आप सभी को बता दे कि राजस्थान के सीएम का नाम विधायक दल की बैठक में तय हो चुका है। आपको बता दे कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे।

राजस्थान में दो डिप्टी सीएम होंगे

दिया कुमारी डिप्टी सीएम एवं प्रेमचंद बेरवा दूसरे डिप्टी सीएम, वासुदेव देवनानी होंगे राजस्थान के स्पीकर
भजनलाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री:
दीया कुमारी-प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे; 
आरएसएस से जुड़े हैं पहली बार के विधायक शर्मा

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है। सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया है। प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा हाईकमान द्वारा तय किए गए नाम का ऐलान किया गया और उस नाम पर सभी की सहमति बन गई। सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने ही रखा। भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। वे मूलत: भरतपुर के रहने वाले हैं। फिलहाल वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे। इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उप मुख्यमंत्री होंगे। वहीं, वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे।

कौन बना राजस्थान का नया मुख्यमंत्री ?

बीजेपी नेतृत्व द्वारा बनाए गए तीनों पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में 12 दिसंबर मंगलवार को पार्टी की विधायक दल बैठक की गई , इस बैठक में ही राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया गया है । दरअसल पार्टी नेतृत्व ने पर्यवेक्षकों से मुख्यमंत्री पद पर विधायकों से बात कर के रिपोर्ट देने के लिए कहा था , इसी रिपोर्ट पर फैसला लेकर बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री का चयन करेगा। इसके बाद पर्यवेक्षकों द्वारा राजस्थान के मुख्यमंत्री का नाम तय किया गया और राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे यह जानकारी पार्टी द्वारा दी गई है ।

दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा होंगे राजस्थान के डिप्टी सीएम बनेंगे ।

राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा पर मप्र के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मैं उन्हें बधाई देता हूं। बाबा महाकाल से कामना करता हूं कि वे राजस्थान के सफलतम CM बनें। डबल इंजन की सरकार राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ को आगे लेकर जाएगी।

राजस्थान बीजेपी विधायक राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि पार्टी बहुत सोच-समझ कर फैसला लेती है। राज्य भाजपा को मजबूत नेतृत्व मिला है। मैं प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी के बड़े नेताओं को धन्यवाद करता हूं।

बीजेपी नेता राजेंद्र राठौर ने कहा, 'यह बहुत अच्छा फैसला है। जमीनी कार्यकर्ता को मौका मिला है। इससे अच्छा क्या हो सकता है। मैं भजनलाल शर्मा को बधाई देता हूं।'

भाजपा नेता बाबा बालकनाथ ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि हमें पार्टी ने सेवा करने का अवसर दिया। उन्हें (मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा) बहुत अनुभव है। वे लंबे समय से पार्टी के साथ जुड़े हैं। उन्होंने कहा, 'हम पीएम मोदी के निर्णय का स्वागत करते हैं।'

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को जनता के सामने लाने में चुनाव के परिणाम से 1 हफ्ते से ज्यादा समय लगा

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीट हासिल करते हुए बहुमत का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है । इसके बाद भी बहुत समय हो गया था और मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं हुआ था , इसका मुख्य कारण एक हि था कि शीर्ष नेतृत्व नए चेहरे को मुख्यमंत्री बनाने की सोच रहा था , आपको पता ही होगा कि राजस्थान के साथ – साथ मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को बहुमत प्राप्त हुआ था वहां भी बीजेपी ने नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाया था। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि राजस्थान में भी नया मुख्य्मंत्री बनेगा , फाइनली आज मुख्यमंत्री की घोषणा हो चुकी है । आपको बता दे कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री की लिस्ट

नामपदभार ग्रहणपदमुक्तिदल
हीरा लाल शास्त्री7 अप्रेल 19495 जनवरी 1951भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
सी एस वेंकटाचारी6 जनवरी 195125 अप्रेल 1951भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
जय नारायण व्यास26 अप्रेल 19513 मार्च 1952भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
टीका राम पालीवाल3 मार्च 195231 अक्टूबर 1952भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
जय नारायण व्यास1 नवम्बर 195212 नवम्बर 1954भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
मोहन लाल सुखाड़िया13 नवम्बर 195411 अप्रेल 1957भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
मोहन लाल सुखाड़िया11 अप्रेल 195711 मार्च 1962भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
मोहन लाल सुखाड़िया12 मार्च 196213 मार्च 1967भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
राष्ट्रपति शासन13 मार्च 196726 अप्रेल 1967
मोहन लाल सुखाड़िया26 अप्रेल 19679 जुलाई 1971भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
बरकतुल्लाह खान9 जुलाई 197111 अगस्त 1973भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हरिदेव जोशी11 अगस्त 197329 अप्रेल 1977भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
राष्ट्रपति शासन29 अगस्त 197322 जून 1977
भैरोंसिंह शेखावत22 जून 197716 फरवरी 1980जनता पार्टी
राष्ट्रपति शासन16 मार्च 19806 जून 1980
जगन्नाथ पहाड़िया6 जून 198013 जुलाई 1981भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिवचरण माथुर14 जुलाई 198123 फरवरी 1985भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हीरा लाल देवपुरा23 फरवरी 198510 मार्च 1985भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हरिदेव जोशी10 मार्च 198520 जनवरी 1988भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिवचरण माथुर20 जनवरी 19884 दिसम्बर 1989भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हरिदेव जोशी4 दिसम्बर 19894 मार्च 1990भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
भैरोंसिंह शेखावत4 मार्च 199015 दिसम्बर 1992भाजपा
राष्ट्रपति शासन15 दिसम्बर 19924 दिसम्बर 1993
भैरोंसिंह शेखावत4 दिसम्बर 199329 दिसम्बर 1998भाजपा
अशोक गहलोत1 दिसम्बर 19988 दिसम्बर 2003भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वसुन्धरा राजे सिंधिया8 दिसम्बर 200311 दिसम्बर 2008भाजपा
अशोक गहलोत12 दिसम्बर 200813 दिसम्बर 2013भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वसुन्धरा राजे सिंधिया13 दिसम्बर 201316 दिसम्बर 2018भाजपा
अशोक गहलोत17 दिसम्बर 2018पदस्थभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

राजस्थान में पिछले 9 दिनों से चल रही सीएम की चर्चाओं पर आज फाइनली बीजेपी ने लगाम लगा दी है। बीजेपी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम घोषित कर दिया है। बीजेपी के द्वारा राजस्थान में नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। राजस्थान में सीएम का नाम आ चुका है अब राजस्थान में सीएम की शपथ कब होगी इसका सभी को इंतजार रहेगा।

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

भजन लाल शर्मा कौन है

भजन लाल शर्मा जयपुर की सांगानेर विधानसभा से पहली बार विधायक चुने गए है। बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काट कर भजन लाल शर्मा को दिया।


सांगानेर से विधायक हैं भजनलाल शर्मा

भजनलाल शर्मा सांगानेर से पहली बार विधायक बने हैं और पार्टी के महामंत्री हैं। विधायक दल की बैठक में भजनलाल को विधायक दल का नेता चुना गया। विधायकों ने उन्हें अपना नेता चुना। पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से विधायकों ने उन्हें अपना नेता चुना।

कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को चुनाव में हराया

भजनलाल शर्मा मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले हैं। संगठन में लंबे समय से सक्रिय हैं। भाजपा ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर से चुनाव लड़ाया था। पार्टी ने मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी (Ashok Lahoti) का टिकट काटकर भजनलाल को उम्मीदवार बनाया था। भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज (Pushpendra Bhardwaj) को 48,081 वोटों से हराया था। वे चार बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं।

भजनलाल शर्मा मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले हैं। संगठन में लंबे समय से सक्रिय हैं। भाजपा ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर से चुनाव लड़ाया था। पार्टी ने मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी (Ashok Lahoti) का टिकट काटकर भजनलाल को उम्मीदवार बनाया था। भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज (Pushpendra Bhardwaj) को 48,081 वोटों से हराया था। वे चार बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो भजनलाल शर्मा राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उन्होंने 1993 में पॉलिटिक्स में एम.ए किया है।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) के पास 1.40 करोड़ की संपत्ति और देनदारी 35 लाख रुपये है। विधानसभा चुनाव में दिए गए संपत्ति के ब्योरे से संबंधित हलफनामे के मुताबिक, राजस्थान के नए मुख्यमंत्री शर्मा की नेटवर्थ में 115000 रुपये नगद है। बैंक खातों में करीब 11 लाख रुपये जमा है।

सीएम भजनलाल के पास तीन तोला गोल्ड है। इनके पास एलआईसी और एचडीएफसी की दो बीमा पॉलिसी हैं। इसके अलावा शर्मा के पास एक टाटा सफारी है। जिसकी कीमत 5 लाख रुपये हलफनामे में बताई गई है। वहीं, एक टीवीएस विक्टर बाइक है।

कौन है राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ?

राज्य की उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दीया कुमारी (Diya Kumari) संभालेंगी। जयपुर की राजकुमारी दीया ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। उन्हें 158516 वोट मिले थे। वह स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं। उन्होंने दस वर्ष पहले राजनीति का सफर शुरू किया। 2013 में सवाई माधोपुर से MLA चुनी गई।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी (Deputy CM Diya Kumari) ने 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव जीता था। पार्टी ने इस साल उनपर भरोसा जताया और विद्याधर नगर विधानसभा सीट से टिकट दी। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल और नई दिल्ली के मॉर्डर्न स्कूल से ली है। दीया ने लंदन के चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स से डिग्री ली है।

कौन है राजस्थान की डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा?

राजस्थान के दूसरे डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा (Deputy CM Premchan Bairwa) होंगे। मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवासीपुरा निवासी प्रेमचंद दलित परिवार से आते हैं। वह जयपुर के दूदू सीट से विधायक हैं। उन्होंने कांग्रेस के नेता बाबूलाल नागर को हराकर चुनाव जीता है। उन्होंने 35743 वोटों के अंतर से अंतर से हराया। बैरवा ने 1995 में एबीवीपी के साथ राजनीतिक सफर की शुरुआत की। वह एमफिल और पीएचडी डिग्री धारक है।

प्रेमचंद बैरवा (Premchan Bairwa) एससी मोर्चा में बीजेपी के सह प्रभारी और बैरवा महासभा के अध्यक्ष है। चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के अनुसार, प्रेमचंद के पास 4.83 करोड़ की प्रॉपर्टी है। इसमें 4.45 करोड़ की अचल संपत्ति है।

Join facebook GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Check All Latest JobsLatest Job information

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 Rajasthan Government Employee corner


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

दर्शनीय स्थल👇👇

GOVERMENT  MAIN SCHEME 

                             computer editing master

  ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें।


Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post