Lakhpati Didi Yojana 2024

 

Lakhpati Didi Yojana: 

लखपति दीदी योजना शुरू सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए👇👇👇

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कर दिया गया है सरकार द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि वह आगे अपना उद्योग धंधा व काम कर सके साथ ही महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी सुधारी जा सके।

लखपति दीदी योजना का इंतजार करने वालों के लिए सरकार की तरफ से अब योजना शुरू कर दी गई है लखपति दीदी योजना का शुभारंभ होने के बाद में यहां पर हमने आपको लखपति दीदी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी जिसके माध्यम से महिलाएं अपना स्वयं का उद्योग धंधा आजीविका मिशन व अन्य कार्य शुरू कर सकेगी।

Lakhpati Didi Yojana
Lakhpati Didi Yojana

हमारे facebook  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

मोदी सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना की घोषणा होने के बाद में प्रत्येक राज्य से लागू कर रहे हैं हाल ही में मुख्यमंत्री के द्वारा इसकी घोषणा की गई है इस योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर को ही किया गया है योजना लागू होने के बाद में महिला ही ज्यादा ही ज्यादा इस योजना का लाभ ले सकेगी।

इन स्वयं सहायतों समूहों में बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी शामिल हैं। लखपति दीदी योजना इनके लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जो देश की इन दीदी को स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें पैसा कमाने के योग्य बनाएगा। उन्हें उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद करेगा। अपना बिजनेस शुरू करने की दिशा दिखाएगा।

इस स्कीम के तहत 11.24 लाख महिलाओं को सीधा लाभ दिया जाएगा वर्तमान में लगभग डेढ़ सौ करोड़ के चेक अभी तक बांटे जा चुके हैं योजना का शुभारंभ 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया था इसमें लगभग 10 करोड़ महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।

लखपति दीदी योजना पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए महिला का प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह से महिला जुड़ी होनी चाहिए यही योजना केवल महिलाओं के लिए है।

लखपति दीदी योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास में अपना आधार कार्ड पैन कार्ड आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र बैंक की खाता डायरी मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने चाहिए

लखपति दीदी योजना के लाभ

लखपति दीदी योजना के तहत लगभग 150 करोड रुपए के चेक वितरित कर दिए गए हैं इसमें सरकार लगभग देश भर में 2 करोड़ और प्रदेश में 11.24 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा सरकार योजना के तहत ₹100000 तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी।

सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को योजना सिखाई जाएगी जैसे महिलाओं को प्लंबिंग एलईडी बल्ब बनाना ड्रोन के संचालन और उनकी मरमत करना आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह कमाई कर सके।

सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना के तहत 20 हजार नए स्वयं सहायता समूह के साथ में नई महिलाओं को जोड़ा जाएगा।

लखपति दीदी योजना के तहत अन्य फायदे- योजना के तहत फाइनेंशियल लिट्रेसी वर्कशॉप्स, सेविंग्स इन्सेंटिव्स, माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं, स्किल डेवलपमेंट और वोकेशनल ट्रेनिंग, एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट, इंश्योरेंस कवरेज, डिजिटल फाइनेंशियल इंक्लूजन, इंपॉवरमेंट और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग कार्य सिखाएं जाएंगे ताकि वह खुद अपने दम पर काम कर सकें।

लखपति दीदी योजना आवेदन प्रक्रिया Check

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now


लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा इसके लिए सरकार की तरफ से योजना शुरू कर दी गई है महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का लाभ ले सकती है इसकी अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज लेकर आप आंगनबाड़ी केंद्र से जानकारी प्राप्त करने के बाद में आवेदन कर सकते हैं।

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 Rajasthan Government Employee corner


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

दर्शनीय स्थल👇👇

GOVERMENT  MAIN SCHEME 

                             computer editing master

  ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें









Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post