New Rajasthan District Announce 2023

  New Rajasthan 2023




राजस्थान में तीन नए जिले बनाने की घोषणा: मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा सुजानगढ़, मालपुरा, कुचामन नए जिले बनेंगे👇👇👇

Announcement of Creation of three new districts in Rajasthan राजस्थान में तीन नए जिले बनाने की घोषणा: राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में तीन नए जिले बनाने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज शुक्रवार 6 अक्टूबर 2023 को तीन नए जिले बनाने की घोषणा की है। राजस्थान में सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन को नए जिले बनाने का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में तीन नए जिले बनने के बाद जिलों की कुल संख्या 53 हो जाएगी। राजस्थान में 53 जिलों के नाम की लिस्ट नीचे उपलब्ध करवा दी गई है। Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot has announced to make Sujangarh, Malpura and Kuchaman districts in October 2023.

announcement-of-creation-of-three-new-districts-in-rajasthan


Announcement of Creation of three new districts in Rajasthan: राजस्थान में आचार संहिता लगने से ठीक पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 3 नए जिलों की घोषणा कर दी है। जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे। अब मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी को भी जिला बनाया जाएगा। इससे राजस्थान में जिलों की संख्या बढ़कर 53 हो जाएगी। राजस्थान में संभाग की संख्या कुल 10 रहेगी। राजस्थान में 53 जिलों के नाम और संभाग वाइज जिलों के नाम सभी की लिस्ट नीचे उपलब्ध करवा दी है।

ये होंगे राजस्थान के 3 नए जिले

  1. मालपुरा
  2. सुजानगढ़
  3. कुचामन सिटी

Rajasthan New Districts Name List 2023 in English

  1. Ajmer
  2. Alwar
  3. Banswara
  4. Baran
  5. Barmer
  6. Bharatpur
  7. Bhilwara
  8. Bikaner
  9. Bundi
  10. Chittorgarh
  11. Churu
  12. Dausa
  13. Dholpur
  14. Dungarpur
  15. Hanumangarh
  16. Jaipur
  17. Jaisalmer
  18. Jalore
  19. Jhalawar
  20. Jhunjhunu
  21. Jodhpur
  22. Karauli
  23. Kota
  24. Nagaur
  25. Pali
  26. Pratapgarh
  27. Rajsamand
  28. Sawai Madhopur
  29. Sikar
  30. Sirohi
  31. Sri Ganganagar
  32. Tonk
  33. Udaipur
  34. Anupgarh
  35. Balotra
  36. Beawar
  37. Deeg
  38. Didwana-Kuchaman
  39. Dudu
  40. Gangapur City
  41. Jaipur Rural
  42. Jodhpur Rural
  43. Kekri
  44. Khairthal–Tijara
  45. Kotputli-Behror
  46. Neem ka Thana
  47. Phalodi
  48. Salumbar
  49. Sanchore
  50. Shahpura
  51. Sujangarh
  52. Malpura
  53. Kuchaman

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इसी साल राजस्थान में 19 नए जिले बनाए थे। इसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज 6 दिसंबर 2023 को तीन नए जिले और बनाने की घोषणा कर दी है। इससे राजस्थान में सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन को जिला बनाया जाएगा। जिससे राजस्थान में जिलों की कुल संख्या 53 हो जाएगी। राजस्थान में 53 जिलों की संख्या नीचे उपलब्ध करवा दी गई है। राजस्थान में 53 जिलों की नेम लिस्ट नीचे चेक कर सकते हैं।

Rajasthan New Districts Name List 2023 in Hindi

  1. अनूपगढ़
  2. बालोतरा
  3. ब्यावर
  4. डीग
  5. डीडवाना-कुचामन
  6. दूदू
  7. गंगापुरसिटी
  8. जयपुर
  9. जयपुर ग्रामीण
  10. केकड़ी
  11. जोधपुर
  12. जोधपुर ग्रामीण
  13. कोटपूतली-बहरोड
  14. खैरथल-तिजारा
  15. नीम का थाना
  16. फलौदी
  17. सलूंबर
  18. सांचौर
  19. शाहपुरा
  20. अजमेर
  21. अलवर
  22. बांसवाड़ा
  23. बारां
  24. बाड़मेर
  25. भरतपुर
  26. भीलवाड़ा
  27. बीकानेर
  28. बूंदी
  29. चित्तौड़गढ़
  30. चुरू
  31. दौसा
  32. धौलपुर
  33. डूंगपुर
  34. हनुमानगढ़
  35. जैसलमेर
  36. जालौर
  37. झालावाड़
  38. झुंझुनूं
  39. करौली
  40. कोटा
  41. नागौर
  42. पाली
  43. प्रतापगढ़
  44. राजसमंद
  45. सवाई माधोपुर
  46. सीकर
  47. सिरोही
  48. श्रीगंगानगर
  49. टोंक
  50. उदयपुर
  51. सुजानगढ़
  52. मालपुरा
  53. कुचामन

Rajasthan New division Name List 2023 in Hindi

  1. सीकर संभाग: सीकर, झुंझुनू, नीम का थाना, चूरू
  2. पाली संभाग: पाली, जालौर, सांचौर, सिरोही
  3. बांसवाड़ा संभाग: बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़
  4. जयपुर संभाग: जयपुर, दूदू, कोटपूतली-बहरोड़, दौसा, खैरथल, अलवर, जयपुर ग्रामीण
  5. बीकानेर संभाग: बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़
  6. अजमेर संभाग: अजमेर, ब्यावर, केकड़ी, टोंक, नागौर, डीडवाना-कुचामन, शाहपुरा
  7. भरतपुर संभाग: भरतपुर, धौलपुर, करौली, डीग, गंगापुरसिटी, सवाई माधोपुर
  8. कोटा संभाग: कोटा, बूंदी, बांरा, झालावाड़
  9. जोधपुर संभाग: जोधपुर, फलोदी, जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, जोधपुर ग्रामीण
  10. उदयपुर संभाग: उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, सलूंबर।

Rajasthan New division Name List 2023 in English

  1. Ajmer division: Ajmer, Beawar, Deedwana-Kuchaman, Kekri, Nagaur, Shahpura, Tonk District
  2. Bharatpur division: Bharatpur, Deeg, Dholpur, Gangapur City, Karauli, Sawai Madhopur
  3. Bikaner division: Anupgarh, Bikaner, Hanumangarh, Sri Ganganagar
  4. Banswara division: Banswara, Dungarpur, Pratapgarh
  5. Jaipur division: Alwar, Dausa, Dudu, Jaipur, Jaipur Rural, Khairtal-Tijara, Kotputli-Behror
  6. Jodhpur division: Balotra, Barmer, Jaisalmer, Jodhpur Urban, Jodhpur Rural, Phalodi
  7. Kota division: Baran, Bundi, Jhalawar, Kota
  8. Pali division: Pali, Jalore, Sanchore, Sirohi
  9. Sikar division: Jhunjhunu, Neem ka Thana, Sikar, Churu
  10. Udaipur division: Bhilwara, Chittorgarh, Rajsamand, Salumbar, Udaipur


Rajasthan New Districts Address Change इन 30 नए जिलों के लोगों को बदलवान होगा एड्रेस यह कागज नए बनवाने हैं👇👇👇👇


राजस्थान सरकार के द्वारा नए जिलों को लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान सरकार के द्वारा नए जिले बनने के बाद में अब एड्रेस भी बदलना होगा नया पता क्या होगा इसमें गांव तहसील किस हिसाब से बदलवाने है कौन-कौन से नए दस्तावेज बदलवाने हैं और किन दस्तावेजों को ऑटोमेटिक अपडेट किया जाएगा इन सब के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं राजस्थान में 19 नए जिलों को बनाया गया है इसके बाद में लगभग तीन नए संभाग भी बनाए गए हैं इस प्रकार से कुल 50 जिले और 10 संभाग कंप्लीट हो चुके हैं।
राज्य सरकार की तरफ से नए जिलों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है अधिसूचना जारी होने के बाद में पहले जिलों की संख्या 33 थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 50 कर दिया गया है नए जिले बनने के बारे में आमजन खुश है लेकिन उनके लिए कुछ परेशानियां भी बढ़ गई है नए जिले बनने के बाद में करीब 2.06 करोड़ लोगों के एड्रेस भी बदल गया है।

Rajasthan New Districts Address Change
Rajasthan New Districts Address Change

Rajasthan New Districts Address Change

नया एड्रेस बदलने के कारण सभी लोगों को अब अपने आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट और जनाधार समेत कई डाक्यूमेंट्स में अपना एड्रेस अपडेट करवाना पड़ेगा डॉक्यूमेंट में परिवर्तन करने के बाद में आमजन को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी वहीं कई डॉक्यूमेंट ऐसे भी हैं जिनको अपडेट कराने के लिए जेब भी ढीली करवानी पड़ेगी।

एड्रेस में क्या क्या बदलाव होगा

नए जिले बनने के बाद में एड्रेस में क्या क्या बदलाव होगा यह मैं आपको सामान्य तौर पर बता रहे हैं इसके अलावा अगर आप अन्य जानकारी भी अपडेट करना चाहते हैं तो अपने डॉक्यूमेंट को अपडेट कर सकते हैं लेकिन सामान्य तौर पर हम आपको बता दें कि नया जिला बनने के बाद में सबसे पहला बदलाव अपने जिले का नाम होगा क्योंकि पहले आप जिस जिले में निवास कर रहे थे उस जिले का नाम आता था लेकिन नया जिला बनने के बाद में अब आपको नए जिले का नाम लिखा ना होगा इसके साथ ही पंचायत समिति अगर नई बनी है तो उसका नाम भी बदलाव आना होगा यह सभी चेंज अर्जेंट में बद लाने की जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से बाकायदा इसके लिए समय दिया जाएगा।

पहचान पत्र में स्वत बदलाव होगा

आपके अन्य दस्तावेजों में बदलाव करान होगा लेकिन एक ऐसा दस्तावेज है जो अपने आप बदल जाएगा जी हां दोस्तों चुनाव आयोग की तरफ से पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड में साउथ में बदलाव किया जाएगा जिन नए जिलों में आप निवास कर रहे हैं उसका एड्रेस अपने आप बदल कर पहचान पत्र में बदलाव किया जाएगा इसके लिए आपको कहीं पर बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी जिले के नाम के अलावा अगर आप अपने नाम या अन्य किसी चीज में बदलाव करना चाहते हो तो इसके लिए आपको बदल आना होगा जिले का नाम चुनाव आयोग के द्वारा अपने आप बदल दिया जाएगा।

किन-किन डॉक्यूमेंट को अपडेट करना होगा Check

प्रदेश में नए जिले बनने के बाद में इन डाक्यूमेंट्स आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जनाधार, पेन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड मैरिज सर्टिफिकेट सहित अन्य डाक्यूमेंट्स में एड्रेस अपडेट कराना पड़ेगा ।

इनमें इन नए जिलों को अभी बनाया गया है जिनमें बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी और शाहपुरा जिले शामिल है।

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now


Creation of 606 New Posts In Rajasthan राजस्थान में 606 नवीन पदों की मंजूरी: आप सभी को बताया कि राजस्थान में नए 15 जिले बनाए गए हैं तो उनमें इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के

लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवसृजित 15 जिलों में प्रशासनिक कार्य सम्पादन की दृष्टि से कलेक्ट्रेट कार्यालयों हेतु 606 नवीन पदों के सृजन की मंजूरी दी है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा एवं विनियोग विरोधक चर्चा के दौरान की गई बजट घोषणा वर्ष 2023-24 की क्रियानिति हेतु नवसृजित 15 जिला कलक्ट्रेट कार्यालयों (अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना कुचामन, दूद, गंगापुरसिटी, केकड़ी,कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीम का थाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर एवं शाहपुरा हेतु विभिन्न पद सृजित किये जाने की एतद्द्वारा एवं वित्तीय स्वीकृति दी है।

इन पदों का सर्जन
Creation Of 606 New Posts In Rajasthan: नवसृजित जिलों में जिला कलक्टर के साथ ही लेखाधिकारी, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-द्वितीय, अतिरिक्त निजी सचिव, निजी सहायक प्रथम, उप विधि परामर्शी, कनिष्ठ विधि अधिकारी, राजस्व लेखाधिकारी/सहायक राजस्व लेखाधिकारी प्रथम, सहायक राजस्व लेखाधिकारी-द्वितीय, तहसील राजस्व लेखाकार, संस्थापन अधिकारी एवं जमादार के 1-1 पद सृजित किए है। जबकि, प्रशासनिक अधिकारी एवं अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के 2-2, सहायक प्रशासनिक अधिकारी एवं सूचना सहायक के 3-3, वरिष्ठ सहायक के 4 तथा कनिष्ठ सहायक के 8 पद सृजित किये है। इसी प्रकार, प्रति कार्यालय 15 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद होमगार्ड/रेक्सको के माध्यम से स्वीकृत किए है।
नवीन पदों का सर्जन
इसके अतिरिक्त उपरोक्त नवसृजित 15 जिलों में प्रति कार्यालय तहसीलदार, ऑफिस कानूनगो, अतिरिक्त ऑफिस कानूनगो एवं कनिष्ठ लेखाकार के 1-1 पद तथा कनिष्ठ सहायक के 2-2 पद सृजित किये जाएंगे।
नवसृजित 15 में से 6 जिला कलेक्ट्रेट कार्यालयों में एडीएम के पद सृजित किये जाने की स्वीकृति भी प्रदान की गई है। प्रस्ताव के अनुसार सांचौर, सलूम्बर, अनूपगढ़, खैरथल, शाहपुरा एवं ब्यावर में एडीएम का 1-1 पद
सृजित किया जाएगा। शेष 9 जिलों में एडीएम का पद पूर्व में ही उपलब्ध है। उक्त स्वीकृति नवसृजित जिलों के गठन की अधिसूचना जारी होने की दिनांक से प्रभावी है।
पदनाम
जिला कलक्टर
लेखाधिकारी
सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-2nd
अतिरिक्त निजी सचिव
निजी सहायक - 1
उप विधि परामर्शी
कनिष्ठ विधि अधिकारी
सहायक राजस्व लेखाधिकारी
ग्रेड-1st
जमादार
प्रति कार्यालय संख्या
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी
कुल पद
01
01
01
01
01
01
01
सहायक राजस्व
लेखाधिकारी - 2nd
तहसील राजस्व लेखाकार
संस्थापन अधिकारी
प्रशासनिक अधिकारी
अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी
सहायक प्रशासनिक अधिकारी 03
वरिष्ट सहायक
कनिष्ठ सहायक
सूचना सहायक
01
01
01
01
02
02
04
08
03
01
15
34
कुल पद
15
15
15
15
15
15
15
15
15
15
15
30
30
45
60
120
45
15
225
510
नवसृजित 15 जिला कलक्ट्रेट कार्यालयों में से निम्नलिखित केवल 6 जिला कलक्ट्रेट कार्यालयों में ए. डी. एम.(लेवल- 19) का पद सृजित करने की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान -
बजट मद 2053-00-083-03-01 जिलाधीश (रा.नि.)
नवीन जिला
सांचौर
सलूम्बर
अनूपगढ़
खैरथल
शाहपुरा
ब्यावर
कुल पद
पदनाम
तहसीलदार
ऑफिस कानूनगो
अतिरिक्त ऑफिस कानूनगो
कनिष्ठ लेखाकार
कनिष्ठ सहायक
योग
1
1
1
1
2
पद
नव सृजित पद बजट मद 2029-00-103-02-00 (रा.नि.)
प्रति कार्यालय प
06
1
1
1
1
1
1
6
कुल पद
15
15
15
15
30
90

राजस्थान में 606 नवीन पदों की मंजूरी: आप सभी को बताया कि राजस्थान में नए 15 जिले बनाए गए हैं तो उनमें इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवसृजित 15 जिलों में प्रशासनिक कार्य सम्पादन की दृष्टि से कलेक्ट्रेट कार्यालयों हेतु 606 नवीन पदों के सृजन की मंजूरी दी है।👇👇

👉Download notification



Rajasthan 17 New District Border राजस्थान में 17 नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी आपका गांव तहसील किस जिले में आएगा यहां देखें👇👇👇

राजस्थान में 17 नए जिलों को मंजूरी दे दी गई है राजस्थान के 17 नए जिलों को मंजूरी मिलने के बाद में राजस्थान का नक्शा एक बार फिर से बदल गया है प्रदेश में पहले 33 जिले थे इसके बाद में 19 जिलों का गठन किया गया था इसके साथ ही राजस्थान में कुल 50 जिले हो गए थे लेकिन अब सरकार की तरफ से 17 नए जिलों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है इन जिलों के अंदर आईएएस और आईपीएस अफसरों को औषधि लगाया गया है नए जिलों की अधिसूचना जारी होने के बाद में वहां पर कलेक्टर और एसपी के साथ ही सरकारी लेवल के जिला स्तर के ऑफिस भी शुरू हो जाएंगे।

राजस्थान की 17 नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में इन सभी जिलों का उद्घाटन 7 अगस्त को एक साथ किया जाएगा इन सभी के लिए 7 अगस्त को उद्घाटन कार्यक्रम रखा गया है जिसके लिए बाकयदा प्रभारी मंत्री नियुक्त किए गए हैं नए जिलों के उद्घाटन के लिए सबसे पहले पूजा अर्चना होगी उसके बाद में उद्घाटन किया जाएगा।
सरकार 2023 का 2023 लेकर चल रही है सरकार के द्वारा कलेक्टर पूरे जिले में नहीं जा सकते इसलिए नए जिलों का गठन किया गया है ताकि जिले की देखभाल सही ढंग से हो सके राम लुभाया कमेटी का कार्यकाल 6 महीने और बढ़ाया गया है कुछ और नए जिलों को लेकर भी कमेटी काम करेगी।
Rajasthan 17 New District Border
Rajasthan 17 New District Border

इसके साथ ही 3 नए संभाग में बनाए गए हैं जिन तीन संभाग का गठन किया गया है उसमें बांसवाड़ा पाली और शिखर शामिल हैं इसके साथ ही 19 नए जिलों की स्वीकृति भी मिल चुकी है ।

राजस्थान में अब कुल 10 संभाग हो गए हैं जिनका नाम जयपुर जोधपुर बीकानेर भरतपुर उदयपुर बांसवाड़ा अजमेर पाली कोटा और सीकर शामिल है नए जिले बनने के बाद भी राजस्थान का सबसे छोटा जिला दूदू गोगा दूदू में सिर्फ एक ही विधानसभा को शामिल किया गया है इसके अलावा बड़ा जिला पहले की तरह जैसलमेर भी रहेगा जैसलमेर ऐसा जिला है जो राजस्थान में सबसे बड़ा है।


राजस्थान में तीन नए संभाग



  • सीकर – सीकर, झुंझुनू, नीमकाथाना व चूरू
  • पाली – सांचौर, सिरोही, पाली, जालौर
  • बांसवाड़ा – प्रतापगढ़, डूंगरपुर व बांसवाड़ा
राजस्थान के नए जिलों के नाम– जयपुर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, बालोतरा, डीग, डीडवाना कुचामन
दूदू, गंगापुर सिटी, ब्यावर, केकड़ी,कोटपूतली बहरोड, खैरथल तिजारा, नीम का थाना, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा

  1. जयपुर इसमें 7 उपखंड 8 तहसील, इसमें जयपुर नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर में आने वाला पूरा भाग आएगा।, तहसील: जयपुर, कालवाड़, आमेर और सांगानेर।

  2. जयपुर ग्रामीण– इसमें 13 उपखंड और 18 तहसील होंगी।, उपखंड: जयपुर, सांगानेर, आमेर, बस्सी, चाकसू, जमवारामगढ़, चौमूं सांभर लेक, माधोराजपुरा, रामपुरा डाबड़ी, किशनगढ़, रेनवाल, जोबनेर और शाहपुरा । तहसील: नगर निगम का इलाका छोड़कर जयपुर, कालवाड़, सांगानेर और आमेर तहसील का हिस्सा भी ग्रामीण में आएगा। इसके अलावा जालसू, बस्सी, तूंगा, चाकसू, कोटखावदा, जमवारामगढ़, आंधी, चौमूं, फुलेरा, माधोराजपुरा, रामपुरा डाबड़ी, किशनगढ़, रेनवाल, जोबनेर और शाहपुरा तहसील में शामिल होंगी
  3. जोधपुर– जोधपुर जिले में जोधपुर तहसील का नगर निगम जोधपुर के तहत आने वाला पूरा भाग होगा।

  4. जोधपुर ग्रामीण इसमें 10 उपखंड और 15 तहसील होंगी। उपखंड: जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, लूणी, बिलाड़ा, भोपालगढ़, पीपाड़ सिटी, ओसियां, बावड़ी, शेरगढ़ और बालेसर | तहसील: नगर निगम के क्षेत्र को छोड़कर जोधपुर उत्तर और दक्षिण तहसील का हिस्सा होंगे। कुड़ी, भगतासनी, लूणी, झवर, बिलाड़ा, भोपालगढ़, पीपाड़ सिटी, ओसियां, तिंवरी, बावड़ी, शेरगढ़, बालेसर, शेखला और चामू।
  5. कोटपूतली – बहरोड़ इसमें 7 उपखंड 8 तहसील उपखंडः बहरोड़, बानसूर, नीमराणा, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर और पावटा ।, तहसील: बहरोड़, बानसूर, नीमराणा, मांधन, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर और पावटा ।
  6. बालोतरा– इसमें 4 उपखंड और 7 तहसील होंगी। उपखंडः बालोतरा, सिवाना, बायतु और सिणधरी । तहसील: पचपदरा, कल्याणपुर, सिवाना, समदड़ी, बायतु, गिड़ा और सिणधरी
  7. डीग– इसमें 6 उपखंड और 9 तहसील होंगी। उपखंड: डीग, कुम्हेर, नगर, सीकरी, कामां और पहाड़ी। तहसील: डीग, जनूथर, कुम्हेर, रारह, नगर, सीकरी, कामां, जुरहरा और पहाड़ी।

  8. डीडवाना – कुचामन इसमें 6 उपखंड और 8 तहसील होंगी।, उपखंड: डीडवाना, लाडनूं, परबतसर, मकराना, नावां और कुचामन सिटी । तहसील: डीडवाना, मौलासर, छोटी खाटू, लाडनूं, परबतसर, मकराना, नावां और कुचामन सिटी।
  9. दूदू– इसमें 3 उपखंड और 3 तहसील होंगी। उपखंड: मोजमाबाद, दूदू और फागी। तहसील: तहसील: मोजमाबाद, दूदू और फागी।
  10. गंगापुर सिटी– 5 उपखंड और 7 तहसील होंगी। उपखंड गंगापुर सिटी, वजीरपुर, बामनवास, टोडाभीम और नादौती। तहसील: गंगापुर सिटी, तलवाड़ा, वजीरपुर, बामनवास, बरनाला, टोडाभीम और नादौती।
  11. ब्यावर इसमें 6 उपखंड और 7 तहसील होंगी। उपखंडः ब्यावर, टॉडगढ़, जैतारण, रायपुर, मसूदा और बदनोर । तहसील: ब्यावर, टॉडगढ़, जैतारण, रायपुर, मसूदा, विजयनगर और बदनोर ।
  12. केकड़ी
  इसमें 5 उपखंड और 6 तहसील होंगी।


  1. उपखंड: केकड़ी, सावर, भिनाय, सरवाड़ और टोडारायसिंह ।
  2. तहसील: केकड़ी, सावर, भिनाय, सरवाड़, टाटोटी और टोडारायसिंह
    1. खैरथल-तिजारा
      इसमें 5 उपखंड और 7 तहसील होंगी।

    उपखंड: तिजारा, किशनगढ़ बास, कोटकासिम, टपूकड़ा और मुंडावर।
    तहसील: तिजारा, किशनगढ़ बास, खैरथल, कोटकासिम, हरसोली, टपूकड़ा और मुंडावर।


    1. नीम का थाना
      इसमें 4 उपखंड और 5 तहसील होंगी।

    उपखंड: नीम का थाना, श्रीमाधोपुर, उदयपुरवाटी और खेतड़ी।
    तहसील: नीम का थाना, पाटन, श्रीमाधोपुर, उदयपुरवाटी और खेतड़ी।

    1. सलूंबर
      इसमें 4 उपखंड और 5 तहसील होंगी।

    उपखंड: सराडा, सेमारी, लसाडिया और सलूंबर।
    तहसील: सराडा, सेमारी, लसाडिया, सलूंबर और झल्लारा।



    1. सांचौर
      4 उपखंड और 4 तहसील होंगी.

    उपखंड और तहसील: सांचौर, बागोड़ा, चितलवाना और रानीवाड़ा।

    1. शाहपुरा
      इसमें 5 उपखंड और 6 तहसील होंगी।

    उपखंड: शाहपुरा, जहाजपुर, फुलिया कला, बनेड़ा और कोटडी।
    तहसील: शाहपुरा, जहाजपुर, काछोला, फुलिया कला, बनेड़ा और कोटडी।

    1. फलोदी
      इसमें 6 उपखंड और 8 तहसील होंगी।

    उपखंड: फलोदी, लोहावट, आऊ, देचू, बाप और बापिणी।
    तहसील: फलोदी, लोहावट, आऊ, देचू, सेतरावा, बाप, घंटियाली और बापिणी।

    1. अनूपगढ़
      इसमें 6 उपखंड और 7 तहसील होंगी।

    उपखंड: अनूपगढ़, रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर, घड़साना, छत्तरगढ़, खाजूवाला।
    तहसील: अनूपगढ़, रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर, घड़साना, रावला, छत्तरगढ़, खाजूवाला।

राजस्थान के सभी नए जिलों का नक्शा डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

नए जिलों का आकार तय; 7 दिन में जारी हो जाएगी अधिसूचना यह रहा एक तिहाई राजस्थानियों का नया पता... 125 तहसीलों से यूं बनेंगे 15 जिले👇👇👇👇👇

जिलों का जायका

Rajasthan New Districts Border आपका गांव तहसील किस जिले में आएगा सभी 50 जिलों की नई सीमा जारी यहां देखें 👇👇👇

राजस्थान में 19 नए जिले बनाए गए हैं 19 नए जिले बनने के पश्चात में सभी जिलों के बॉर्डर भी चेंज हो गए हैं जिन जिलों को नया बनाया गया है उनको पुराने जिलों को तोड़कर नया जिला बनाया गया है इसके अलावा नए जिलों के बॉर्डर और पुराने जिलों की बॉर्डर में भी बदलाव आएगा कई गांव तहसील ऐसे हैं जो नए जिलों में चले जाएंगे वहीं कई पुराणों में रहेंगे ऐसे में सभी जिलों के बॉर्डर में लगभग बदलाव आएगा वही 10 संभाग बने गए हैं और 10 संभाग में भी परिवर्तन आएगा कई जिलों को नए संभाग में सम्मिलित किया गया है।
अब लगभग तय हो चुका है कि किस जिले की सीमा कहां तक रहेगी कौन से जिले में किन-किन लोगों को शामिल किया जाएगा 19 जिलों के लिए सरकार की तरफ से प्रशासनिक कार्य भी तेज कर दिए गए हैं कई जिलों के लिए अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं ताकि जल्द से जल्द काम पूरा हो सके और नए जिलों की कार्यपणाली शुरू हो सके 19 जिलों में लगभग कई जिलों के लिए अधिकारी नियुक्त होने के मानने विभागों को भी नए जिलों में ट्रांसफर करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है वहीं कई जगह ऐसा भी मिला है कि लोग अपने पुराने जिले में रहना चाहते हैं जिससे वह विरोध भी कर रहे हैं।
Rajasthan New Districts Border
Rajasthan New Districts Border
टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

राजस्थान नए जिले बनने के पश्चात में हम आपको प्रत्येक नए जिले का नाम और उस में आने वाले क्षेत्र के बारे में बता रहे हैं यहां पर मैं आपको बता दें कि वर्तमान में 19 नए जिले बनाए गए हैं इसके अलावा पहले 33 जिले थे जिनमें 2 जिलों का समावेश करके टोटल 50 जिले हो गए हैं यह दो पेज में जिले बनाए जाएंगे जिसमें पहले फेज में 11 जिले और दूसरे फेज में 8 जिले शामिल है अभी तक जिन जिलों के लिए बॉर्डर तैयार हो चुका है उनकी हम आपको सूची बता रहे हैं इसके अलावा बाकी जिलों के लिए जल्दी आपको जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

शामिल होंगी यहां देखें

अजमेर से बने ब्यावर में पाली की 2 तहसीलें, आधा नागौर नए जिले में 

  • हिसाब से शाहपुरा जिला भीलवाड़ा से बड़ा हो सकता है। इस जिले को बनाने में काफी माथापच्ची की गई इसमें शाहपुरा, हुरडा, फूलियाकलां, जहाजपुर, कोटड़ी, बनेड़ा तहसील सहित मांडलगढ़, बिजौलिया शामिल भीलवाड़ा में आसींद, करेड़ा, भीलवाड़ा, मांडल, रायपुर, सहाड़ा, हमीरगढ़ तहसील रहेगी। बदनौर अब ब्यावर में जाने की संभावना है।
  • केकड़ी टॉक की देवली, मालपुरा, टोडा रायसिंह, भीलवाड़ा की जहाजपुर, अजमेर की अराई, बांदनवाड़ा, बिजयनगर, नसीराबाद, भिनाय तहसील के गांव केकड़ी जिला बनने से केकड़ी के आसपास के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा।
  • फलौदी : जोधपुर से फलौदी, लोहावट, बाप, देचू, बापिणी, सेतरावा, घंटियाली, आऊ, जैसलमेर से नाचना व नोख उप तहसील | ओसियों से आगे का हिस्सा।
  • डीडवाना कुचामन : ओएसडी सीताराम जाट ने बताया- मकराना, परबतसर, लाडनूं, डीडवाना, नावां विधानसभा का क्षेत्र शामिल नागौर का आधा क्षेत्र नए जिले में होगा यानी 1 तरीके से देखे तो नागौर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है।
  • खैरथल : ओएसडी डॉ. ओपी बैरवा के अनुसार कोटकासिम, तिजारा, खैरथल, किशनगढ़बास, टपूकड़ा, हरसोली व मुंडावर तहसील क्षेत्र शामिल होंगे।
  • ब्यावर अजमेर जिले से मसूदा, बिजयनगर व टॉडगढ़, राजसमंद से भीम, पाली जिले से रायपुर व जैतारण तहसीलें जुड़ेंगी।
  • बालोतरा : बाड़मेर से पचपदरा, कल्याणपुर, सिवाना, समदड़ी, सिणधरी, गिड़ा, बायतु तहसील का आधा हिस्सा। बालोतरा, कल्याणपुर, समदड़ी, सिवाना, सिणधरी, पांयला, गिड़ा, बायतु व पाटोदी पंस ले सकते हैं। बाटाडू-बायतू के 17 गांव बाड़मेर में रहेंगे बाड़मेर हेड क्वार्टर से दूरी और लोगों के होली परेशान के मध्य में नए जिला बनने से लोगों के लिए और भी कार्य शुभम हो सकेंगे।
  • डीग : ओएसडी का कहना है- पूर्व की रिपोर्ट में 8 तहसील क्षेत्र कुम्हेर, डीग, कामा, पहाड़ी, नगर, सीकरी, जन्धर, रारह शामिल हैं। अभी सीमांकन बाकी है।
  • दूदू : फागी, मौजमाबाद, माधोराजपुरा जोबनेर, फुलेरा, नरैना, सांभरलेक, अजमेर से रूपनगढ़ व अराई, टोंक जिले से मालपुरा को शामिल कर सकते हैं।
  • नीमकाथाना : झुंझुनूं से खेतड़ी उपखंड का क्षेत्र, उदयपुरवाटी तहसील के 19 पटवार मंडल। शेष गुढ़ागौड़जी तहसील का संपूर्ण क्षेत्र और ये चार पटवार मंडल झुंझुनूं में।
  • सांचौर: जालोर से चितलवाना, सांचौर, रानीवाड़ा। आधा हिस्सा गुड़ामालानी, बागोड़ा, सेड़वा, धोरीमन्ना का। ओएसडी पूजा पार्थ ने कहा, फैसला सरकार करेगी।
  • गंगापुरसिटी: सवाई माधोपुर जिले से बामनवास, वजीरपुर और करौली जिले से नादौती, टोडाभीम तहसील क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है।
  • कोटपूतली-बहरोड़ : विशेषाधिकारी शुभम चौधरी ने सीमांकन से इनकार किया है। हालांकि माना जा रहा है कि 7 उपखंड क्षेत्र कोटपूतली, बहरोड़, विराटनगर, बानसूर,
    पावटा, नारायणपुर और नीमराणा, चार विधानसभा क्षेत्र कोटपूतली, बहरोड़, विराटनगर और बानसूर शामिल किए जा सकते हैं।
  • अनूपगढ़ : श्रीगंगानगर जिले से अनूपगढ़, श्रीविजयनगर, घड़साना और रावला, बीकानेर जिले से खाजूवाला व छत्तरगढ़ तहसील क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है। श्री गंगानगर के रायसिंहनगर तहसील क्षेत्र को शामिल करने पर भी विचार किया जा सकता है। नए जिले में लगाई गई विशेषाधिकारी कल्पना अग्रवाल का कहना है कि सीमांकन का फैसला सरकार ही करेगी।
    सलूंबर ओएसडी प्रताप सिंह बोले- सीमांकन का काम सरकार के अधिकार में है। मांगें आपत्तियां लेकर सरकार को भेजी हैं।

8 जिलों के सीमांकन में विवाद

जयपुर उत्तर एवं दक्षिण

जयपुर उत्तरण जयपुर जंक्शन नाम से दो जिला बनाने की घोषणा की थी लेकिन अभी तक इन जिलों के क्षेत्र तय नहीं किए जा सकते हैं जयपुर में क्योंकि जयपुर विकास प्राधिकरण और नगर निगम के अपने विशेष क्षेत्र है साथ ही जयपुर राजधानी भी है इसलिए सीमांकन में समस्या आ रही है।

2 जिलों में बांटा गया था जोधपुर में भी जयपुर की तरह विकास प्राधिकरण नगर निगम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। और उधर बात करें तो खैरथल को भी जिला बनाने की घोषणा की गई है इस जिले का क्षेत्र भिवाड़ी पहले से ही पुलिस जिला एसपी कार्यक्षेत्र बनाया जा चुका है भिवाड़ी के विधायक संदीप यादव भिवाड़ी को प्रशासनिक जिला बनाने की मांग कर रहे हैं ऐसे में एक ही जिले अलवर के भीतर 3 जिलों का क्षेत्र से करना भी बड़ी चुनौती बन गया है।प्रसिद्ध है लेकिन यहां डीग से बड़े कस्बे भी है उन्हें जिला नहीं बनाया गया है ऐसे में जनप्रतिनिधियों को विरोध झेलना पड़ रहा है

जिलों को कुछ हिस्सों को लेकर यह नया जिला बनाया जाएगा यह जिले पहले से ही बहुत छोटे हैं ऐसे में कौन-कौन से छात्रों को इसमें शामिल किया जाएगा अभी तक यह तय नहीं हो पाया है।वर्तमान जिला सवाई माधोपुर पहले से छोटा जिला है और पड़ोस में करौली और जो सभी छोटे जिले हैं ऐसे में नए गंगापुर सिटी को कौन-कौन से क्षेत्र से मिलाकर बनाया जाएगा यह अभी तक तय नहीं पहुंच पाया है।

  1. जयपुर उत्तर
  2. जयपुर दक्षिण
  3. अनूपगढ़
  4. बालोतरा
  5. ब्यावर
  6. डीडवाना-कुचामन
  7. दूदू
  8. गंगापुर सिटी
  9. केकड़ी
  10. कोटपुतली
  11. खैरथल
  12. नीम का थाना
  13. फलोदी
  14. सलूंबर
  15. सांचौर
  16. शाहपुरा
  17. जोधपुर पूर्व
  18. जोधपुर पश्चिम
  19. डीग
  20. उदयपुर
  21. बांसवाड़ा
  22. जालौर
  23. प्रतापगढ़
  24. डूंगरपुर
  25. चित्तौड़गढ़
  26. राजसमंद
  27. हनुमानगढ़
  28. धौलपुर
  29. भरतपुर
  30. सवाई माधोपुर
  31. पाली
  32. सिरोही
  33. गंगानगर
  34. झालावाड़
  35. नागौर
  36. टोंक
  37. बूंदी
  38. बीकानेर
  39. भीलवाड़ा
  40. जैसलमेर
  41. अजमेर
  42. करौली
  43. झुंझुनू
  44. बाड़मेर
  45. सीकर
  46. दोसा
  47. कोटा
  48. अलवर
  49. बांरा
  50. चुरु

*15 जिलों में 606 नवीन पदों का होगा सृजन, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी*👇👇👇
https://t.me/+EZ2vTrL2FIMzMjk1
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवसृजित 15 जिलों में प्रशासनिक कार्य सम्पादन की दृष्टि से कलक्ट्रेट कार्यालयों के लिए 606 नवीन पदों के सृजन की मंजूरी दी है। उन्होंने इन कार्यालयों को विभागीय भवन उपलब्ध होने तक किराए के भवन में संचालित किए जाने की भी स्वीकृति प्रदान की है।
https://t.me/+EZ2vTrL2FIMzMjk1
प्रस्ताव के अनुसार नवसृजित अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीम का थाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर एवं शाहपुरा जिलों में नवीन पदों का सृजन किया जाएगा।इन जिलों में जिला कलक्टर के साथ लेखाधिकारी, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-द्वितीय, अतिरिक्त निजी सचिव, निजी सहायक-प्रथम, उप विधि परामर्शी, कनिष्ठ विधि अधिकारी, राजस्व लेखाधिकारी/सहायक राजस्व लेखाधिकारी-प्रथम, सहायक राजस्व लेखाधिकारी-द्वितीय, तहसील राजस्व लेखाकार, संस्थापन अधिकारी एवं जमादार के 1-1 पद सृजित होंगे।साथ ही, प्रशासनिक अधिकारी एवं अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के 2-2, सहायक प्रशासनिक अधिकारी एवं सूचना सहायक के 3-3, वरिष्ठ सहायक के 4 तथा कनिष्ठ सहायक के 8 पद सृजित किए जाएंगे। इसी प्रकार, प्रति कार्यालय 15 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद होमगार्ड/रेक्सको के माध्यम से स्वीकृत होंगे।
https://t.me/+EZ2vTrL2FIMzMjk1

*🔥नव घोषित 15 जिलों में IPS अधिकारियों को लगाया विशेषाधिकारी👇*

Download  👇

Follow 👇
https://t.me/+EZ2vTrL2FIMzMjk1


*नवगठित जिलों में शिक्षा विभाग के कार्यालय स्थापित करने की कवायद शुरू*

नवगठित जिलों में शिक्षा विभाग के कार्यालय स्थापित करने की कवायद शुरू। प्रत्येक जिले में एक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी(उप निदेशक स्तर) एक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक , एक जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक  के कार्यालय एवं पद स्वीकृत होने हैं

नव गठित जिलों के लिए परिवहन विभाग ने भी  नियुक्त किए OSD

अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डींग, डीडवाना - कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपूतली, बहरोड़, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा में नियुक्त किए OSD यह सभी OSD नए कार्यालय भवन, इलाका निर्धारण, पद सृजन के लिए करेंगे काम, अपर परिवहन आयुक्त भंवरलाल को बनाया गया बनाया गया नोडल अधिकारी

*नए ज़िलों को लेकर सरकार की सक्रियता तेज,*
🟩🟩🟩🟩🟩🟩

अब हर विभाग नये ज़िले में नियुक्त करेगा OSD,

🔹 मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को दिए निर्देश, जल्द से जल्द नये ज़िले में नियुक्त करना होगा OSD इसके साथ ही सभी विभागों को नियुक्त करना होगा स्टेट लेवल नोडल अधिकारी, हालांकि अधिकतर विभागों के अधिकारी इन निर्देशों से हैरान

🔹, बिना सीमा निर्धारण के नए ज़िलों में क्या काम करेंगे इतने सारे OSD ?





Rajasthan New Map 2023 राजस्थान में कुल 50 जिले हुए , नया मैप यहां से देखे👇👇👇

Rajasthan New Map 2023 राजस्थान में कुल 50 जिले हुए , नया मैप यहां से देखे – आप सभी को जानकारी होगी कि राजस्थान में कुल 50 जिले हो चुके हैं क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा प्रशासनिक दृष्टि से सुविधा हेतु 19 जिले बढ़ाए गए हैं । हमने पहले 33 जिले थे उसके बाद में सरकार द्वारा 19 जिले बढ़ाए गए , लेकिन उसमें जोधपुर और जयपुर के दो टुकड़े किए गए हैं जिसके कारण राजस्थान में कुल 50 जिले हुए हैं।  राजस्थान में कुल 50 जिले बनने के बाद में राजस्थान का मैप कैसा होगा यह सभी लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा तो उसका उत्तर देने के लिए आज के इस पोस्ट में हम राजस्थान का नया मैप उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे आप भी नीचे दिए हुए पोस्ट के माध्यम से देख सकते हैं।

Rajasthan New Map 2023 Kaisa Hai

Rajasthan New Naksha 2023 , Rajasthan New Map Kaisa Hai , Rajasthan New Map 2023 Kaise Dekhe , Rajasthan New Naksha Kaisa Hoga , Rajasthan New Map 2023 Kab Jari Hoga राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 17 मार्च 2023 को 19 नए जिलों की घोषणा की थी उसके बाद में सभी लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा था कि राजस्थान का नया मैप कैसा होगा ? तो उनके लिए हमने नया राजस्थान का मैप नीचे उपलब्ध करवा दिया है जहां से जो लोग राजस्थान का नया 50 जिलों वाला नक्शा देख सकते हैं ।

नोट :- यह मानचित्र राजस्थान सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है जैसे ऑफिशियल मानचित्र जारी होगा आपको यहां पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा ।

Rajasthan New Map 2023

Rajasthan New Map 2023 Download

राजस्थान में नए जिले जारी होने के बाद में राजस्थान में कुल 35 जिलों से बढ़ाकर 50 जिले हो चुके हैं । जिसके कारण राजस्थान का नक्शा भी बदल चुका है इसके बाद में राजस्थान के सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान का नया मैप कैसा होगा ? इसके लिए हमने राजस्थान के 50 जिलों के साथ नया मैप नीचे उपलब्ध करवा दिया है वहां से लोग नए मैप को देख भी सकते हैं तथा उसको डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

Rajasthan New Map 50 District

राजस्थान में प्रशासनिक व्यवस्थाओं की सुविधा के लिए तथा राजस्थान में विकास के लिए राजस्थान सरकार द्वारा नई 19 जिलों की घोषणा की गई है , नए जिलों की घोषणा होने के बाद में राजस्थान में कुल 50 जिले हुए हैं इन 50 जिलों के बनने के बाद राजस्थान का पूरा जियोग्राफी भी बदल रहा है । बहुत से अभ्यर्थी यह भी जानना चाहते हैं कि राजस्थान में 50 जिले बनने के बाद में राजस्थान का नया नक्शा यानी map कैसा होगा तो उनके लिए हमने नीचे राजस्थान न्यू मैप 2023 उपलब्ध करवा दिया है वहां से अभ्यर्थी यह जान सकते हैं कि राजस्थान का नया मैप कैसा है।  राजस्थान के नए मैप के अलावा हमने राजस्थान के नए जिलों के साथ में राजस्थान के कुल जिलों के नए नाम भी नीचे उपलब्ध करवा दिए हैं वहां से अभ्यर्थी राजस्थान के नए जिलों के नाम भी देख सकते हैं ।

Rajasthan New Map 10 Devision

राजस्थान में नए जिलों की घोषणा के साथ साथ नए संभागों की घोषणा हुई है । पहले राजस्थान में 7 संभाग थे उसके बाद में राजस्थान सरकार द्वारा जिलों की नई घोषणा के साथ – साथ राजस्थान में 3 नए संभागों की भी घोषणा हुई है इस प्रकार राजस्थान में कुल 10 संभाग होंगे । राजस्थान का नया नक्शा नीचे उपलब्ध करवा दिया है , वहां से आप जान सकते हैं कि राजस्थान का नया नक्शा कैसा होगा ।

Rajasthan New Map District List 2023

राजस्थान में नए 19 जिलों की घोषणा होने के बाद में सभी लोगों के मन में एक सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि राजस्थान में पहले 33 जिले थे उसके बाद में 19 नए जिले बने बनाए गए इस प्रकार राजस्थान में अब कुल 52 जिले होने चाहिए थे लेकिन ऐसा क्यों नहीं हो रहा है तो उनको बता दें कि जयपुर और जोधपुर जिले पहले से ही थे इन जिलों को ही 4 नए जिलों में बांटा गया है इस तरह दो पुराने जिले खत्म भी हुए हैं। इसके कारण राजस्थान में कुल जिलों की संख्या 52 ना होकर 50 होगी ।

Rajasthan Ki New Rajdhani Kya Hogi

राजस्थान में नए जिलों की घोषणा होने के बाद में सभी लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि राजस्थान में अब नई राजधानी कौनसी होगी तथा जयपुर को उत्तर एवं दक्षिण में बांटा गया है इसलिए यह सवाल मन में उठना जाहिर सी बात है। तो उन सभी को बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर ही रहेगी क्योंकि राजधानी शहर है, जिला नहीं , जिला बनाना एक प्रशासनिक व्यवस्था को सरल एवं सुगम बनाना है और कुछ नहीं । इसलिए राजस्थान की नई राजधानी के बारे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा अब हम उम्मीद करते हैं कि राजस्थान के नई राजधानी से संबंधित आपका यह डाउट समाप्त हो चुका होगा ।

Rajasthan New Map 2023 List

राजस्थान में कुल 50 जिले हैं तथा अब कुल 10 संभाग हैं । राजस्थान के कुल जिलों तथा संभागों की लिस्ट हमने नीचे उपलब्ध करवा दी है । वहां से राजस्थान के लोग राजस्थान के कुल जिलों तथा कुल संभागों के नाम जान सकते हैं ।

Rajasthan District Name

जयपुर उत्तरराजसमंद
जयपुर दक्षिणहनुमानगढ़
अनूपगढ़धौलपुर
बालोतराभरतपुर
ब्यावरसवाई माधोपुर
डीडवाना-कुचामनपाली
दूदूसिरोही
गंगापुर सिटीगंगानगर
केकड़ीझालावाड़
कोटपुतलीनागौर
खैरथलटोंक
नीम का थानाबूंदी
फलोदीबीकानेर
सलूंबरभीलवाड़ा
सांचौरजैसलमेर
शाहपुराअजमेर
जोधपुर पूर्वकरौली
जोधपुर पश्चिमझुंझुनू
डीगबाड़मेर
उदयपुरसीकर
बांसवाड़ादोसा
जालौरकोटा
प्रतापगढ़अलवर
डूंगरपुरबांरा
चित्तौड़गढ़चुरु

Rajasthan Devision Name

जयपुरबीकानेर
जोधपुरभरतपुर
उदयपुरबांसवाड़ा
अजमेरपाली
कोटासीकर

राजस्थान नया मानचित्र डाउनलोड कैसे डाउनलोड करे

Rajasthan New Mep, new map of rajasthan with new district, Rajasthan Ka Map in Hindi, Rajasthan Map with District PDF, Rajasthan Map with districts, Rajasthan Ka Map जो लोग राजस्थान का नया मानचित्र डाउनलोड करना चाहते हैं वे लोग नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से राजस्थान का नया नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं ।

Rajasthan New Map 2023 Important Links

नोट :- यह मानचित्र राजस्थान सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है जैसे ऑफिशियल मानचित्र जारी होगा आपको यहां पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा ।

Rajasthan Total District 50
Rajasthan Total Devision10
Rajasthan New Map 2023 DownloadClick Here

Rajasthan Me Kul Kitne Jile Hai ?

राजस्थान में कुल 50 जिले है।

राजस्थान में कितने संभाग है ?

राजस्थान में 10 संभाग है।

राजस्थान का नया मैप कैसे डाउनलोड करें ?

राजस्थान के नए मैप को डाउनलोड करने संबंधित संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया हुआ है।






 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, राजस्थान में 19 नए जिलों की घोषणा


Rajasthan New District Announce 2023 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, राजस्थान में 19 नए जिलों की घोषणा – राजस्थान में बहुत समय हो गया है नए जिलों की घोषणा नहीं हुई है बहुत मांग उठ रही है कि राजस्थान सरकार जल्द नए जिलों की घोषणा करें और बहुत से लोग नए जिलों की घोषणा का काफी समय से इंतजार कर रहे थे  ।  विशेषकर लोग राजस्थान बजट 2023 का इंतजार कर रहे थे तथा यह आस लगाए हुए बैठे थे कि इस बजट पेश के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री नए जिलों की घोषणा को लेकर कोई कोई अहम ऐलान करेंगे । आप सभी को बता दे की नए जिले बनाने को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा ऐलान किया है जिसकी जानकारी आपको ऐसी पोस्ट में मिल जाएगी इसलिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे । राजस्थान में 19 नए जिलों की घोषणा हो चुकी है ।

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

नए जिले- बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा

नए संभाग- बांसवाड़ा, पाली, सीकर



Rajasthan New District Announce 2023

Rajasthan New District Announced 2023 राजस्थान की जनता और राजस्थान के विभिन्न विधायक नए जिले तथा संभाग बनाने को लेकर काफी समय से राजस्थान सरकार से निवेदन कर रहे हैं तथा बहुत से लोग नए जिले बनाने को लेकर इंतजार भी कर रहे हैं । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में घोषणा की है हमें अलग-अलग जगह से नए जिले बनाने को लेकर प्रस्ताव मिले हैं उनका अध्ययन कर निर्णय लिया जाएगा कमेटी की रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नहीं हुई है कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद में अध्ययन करके नए जिले बनाने को लेकर फैसला लिया जाएगा। जैसे ही नए जिले तथा संभाग बनने की कोई भी न्यूज़ हमारे सामने आती है हम यहां पर आपको सबसे पहले लेटेस्ट जानकारी दे देंगे इसलिए अभी तक हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन नहीं किया है तो आज ही ज्वाइन कर ले वहां पर आपको सबसे पहले जानकारी मिलती रहती है मिलती रहेगी । राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 17 मार्च 2023 को नए जिले बनाने को लेकर घोषणा कर दी है ।

नए जिले- बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा

नए संभाग- बांसवाड़ा, पाली, सीकर

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform  


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 Rajasthan Government Employee corner


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

दर्शनीय स्थल👇👇

GOVERMENT  MAIN SCHEME 

                             computer editing master

  ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें।

धन्यवाद।





Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post