Aadhaar free Update & download

 

Aadhaar Update & download👇 

UIDAI की बड़ी सौगात यह काम समय पर कर ले वरना आधार कार्ड बेकार

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

UIDAI ने आधार कार्ड के तहत सभी अपडेट के लिए अपडेट शुल्क के संबंध में एक नई गाइडलाइन जारी की है और इसीलिए हम इस लेख में सभी आधार कार्ड धारकों का हार्दिक स्वागत करते हैं और इस लेख में आपकी मदद करना चाहते हैं। यूआईडीएआई द्वारा ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री के संबंध में जारी किए गए नए अपडेट के बारे में बताना चाहते हैं, UIDAI ने आधार कार्ड फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी है. जिसके लिए आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

आप सभी आधार कार्ड धारकों के लिए यूआईडीएआई ने एक खुशखबरी जारी की है और आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ₹50 का शुल्क माफ कर दिया है, जिसका मतलब है कि अब आप सभी आधार कार्ड धारक बिना आवेदन किए अपना आधार अपडेट करा सकेंगे। केवल 50 रुपये देकर कार्ड।

ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री के तहत अपने आधार कार्ड को खुद से अपडेट करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर एक साथ आधार कार्ड से लिंक करके रखना होगा ताकि आप अपने आधार कार्ड को आसानी से अपडेट कर सकें।

आप सभी आधार कार्ड धारक अच्छी तरह से जानते हैं कि पहले आपको अपने आधार कार्ड में हर छोटे या बड़े अपडेट के लिए कुल ₹50 का शुल्क देना पड़ता था, जिसका भुगतान आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करते थे,

लेकिन यूआईडीएआई ने सभी आधार कार्ड धारकों को नया अपडेट कराकर एक बड़ा तोहफा दिया है, जिसके तहत अब आप आसानी से बिना ₹50 का शुल्क चुकाए अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं और अपने आधार कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट शुल्क क्यों माफ किया है?

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि, UIDAI ने पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया था,

इस नोटिफिकेशन के मुताबिक वे सभी आधार कार्ड धारक जिनका आधार कार्ड बने हुए 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है और इस बीच उन्होंने एक बार भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट कर लेना चाहिए. कहा गया था,

अगर आपने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो आपका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।
लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए और आप सभी आधार कार्ड धारक जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को अपडेट कर लें और इसे रद्द होने से बचा लें।
इसीलिए UIDAI द्वारा ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री में छूट दी गई है।

Facebook  GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Aadhar Card Photo Change Process : लो आज ही बदल लो आधार कार्ड का फोटो , दिखेगा बिलकुल HD  – आधार कार्ड हमारा अहम दस्तावेज है आधार कार्ड की जरूरत हमारी सरकारी दस्तावेज एवं गैर सरकारी दस्तावेज में जरूरत रहती है हमारा काफी लोगों का जल्दबाजी के कारण हमारा आधार कार्ड का फोटो सही नहीं आता है और उसका क्वालिटी भी सही नही होता है‌। जो लोग आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज करवाना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है कि अब आप घर बैठे आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट बुक करके बिना किसी आधार सेंटर पर लाइन में लगे हुए जल्दी से आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं तो आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट कैसे बुक करना है तथा अपने आधार कार्ड का फोटो कैसे अपडेट करना है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको नीचे प्रोवाइड करवाई जा रही है ।

Aadhar Card Photo Change Process : लो आज ही बदल लो आधार कार्ड का फोटो , दिखेगा बिलकुल HD
Aadhar Card Photo Change Process : लो आज ही बदल लो आधार कार्ड का फोटो , दिखेगा बिलकुल HD

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

वर्तमान समय में आधार कार्ड को अपडेट रखना काफी जरूरी है तथा बहुत से लोग आधार कार्ड में अपनी फोटो को चेंज करवाना चाहते हैं तथा उनके मन में सवाल होता है कि वह बिना आधार केंद्र जाए आधार कार्ड में फोटो कैसे चेंज करें तो उनके लिए आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा दी है जो लोग आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज करवाना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए वह प्रक्रिया को फॉलो करके अपने आधार कार्ड का फोटो चेंज करवा सकते हैं ।

आधार कार्ड में आपका फोटो अपडेट होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड में आपका फोटो अपडेट होने में कितना समय लगता है अगर आप आधार केन्द्र पर आप फोटो अपडेट करवाते हैं तो आपको 15 से 20 दिन तक का समय लगता है उसके बाद आप की फोटो बदल दी जाती है इसके बाद 25 से 30 दिन में आपका आधार कार्ड पोस्ट के द्वारा आपके पते पर आपका आधार कार्ड आपके घर भेज दिया जाता है ।

आधार कार्ड में फोटो की क्वालिटी खराब क्यों होती है ?

यदि आपने भी अपना फोटो आधार कार्ड में देखा होगा तो आप भी यह जानते होंगे कि आपकी फोटो के क्वालिटी इतनी ज्यादा अच्छी नहीं होगी क्योंकि जो आधार कार्ड में फोटो लिया जाता है वह किसी अच्छे कैमरे द्वारा नहीं ले जाता है वह एक वेब कैमरा द्वारा फोटो लिया जाता है जिसके कारण आपकी फोटो थोड़ी ढूंढ ली और खराब दिखती है तथा उसकी क्वालिटी थोड़ी डाउन होती है उसका में रीजन यह है क्योंकि सरकार वेब कैमरा इसलिए उसे करती है कि पूरे देश का डाटा रखना है तो उसके लिए स्टोरेज बहुत हाई रखना होता है तथा इतना हाई स्टोरेज रखना काफी मुश्किल होता है इसके लिए सरकार कम से कम फोटो की साइज बनाना चाहती है जिसके लिए वह वेब कैमरे का उपयोग करती है।

आधार कार्ड में फोटो बदलना हैं तो क्या करें ?

यदि आप अपने आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने जरूरी है उसके बाद में नीचे दिए वह प्रक्रिया को फॉलो करके आपको आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट बुक कर लेना है ताकि आपको आधार केंद्र जाने के बाद में लाइन में लगा ना पड़े जिस डेट को जिस समय आपका अपॉइंटमेंट बुक होगा आप उसे समय आधार केंद्र जाकर बिना किसी लाइन में लगे हुए अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा कर अपने फोटो को अपडेट कर सकते हैं ।

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए शुल्क क्या है ?

यदि आप आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹100 देना होगा अर्थात आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए आपको ₹100 चार्ज करना होता है । यदि आप आधार केंद्र पर जाते हैं तथा वहां पर आपको ₹100 से अधिक आधार अपडेट के लिए मांगे जाते हैं तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं ।

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कैसे करें ?

यदि आप आधार कार्ड में फोटो बदलना है तो आप ऑनलाइन नहीं बदल सकते हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन सिर्फ अपॉइंटमेंट बुक करना है उसके बाद में आप अपने जी अपॉइंटमेंट को भी बुक किया है उसे समय आप आधार केंद्र जहां का अप्वाइंटमेंट किया है वहां पर जाकर आप अपना आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं । आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें :

  • आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी जो आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाना चाहते हैं उनको uidai.gov.in पर जाना होगा क्लीकेबल लिंक नीचे टेबल में दिया हुआ है ।
  • फिर आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर My Aadhar के सेक्शन में जाना होगा ।
  • फिर Get Aadhar के सेक्शन में Book an Appointment के ऑप्शन पर Click करना होगा ।
  • जैसी आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपेन होगा और वहां पर आपको शहर का नाम सेलेक्ट करना है ।
  • शहर का नाम सेलेक्ट करने के बाद में आपको Proceed पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर और कैप्चा डालने के लिए पूछा जाएगा और आपको दोनों डिटेल डाल देनी है ।
  • जानकारी डालने के बाद में आपके सामने नया पेज ओपन होगा ।
  • जहाँ आपको Update Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने Photo Change appointment का Form मिलेगा जिसे आपको भरकर सबमिट करना होगा ।
  • इसके बाद आपको Receipt Download करना होगा ।
  • आपको फिर से उसी पेज पर वापस आना होगा
  • जहाँ आपको Book an Appointment का Form खुलेगा ।
  • जहाँ आपको जानकारी देनी होगी कि आप किस दिन आधार केंद्र पर जाएंगे! इसके अतिरिक्त कुछ जानकारी डालकर Submit कर देना है ।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

Appointment Book के बाद क्या करें ?

यदि आपने आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर दिया है तो उसके बाद में आपको आपने जिस समय तथा जिस दिन का अपने आधार केंद्र का अपॉइंटमेंट बुक किया है उसे समय आपको उसे आधार केंद्र पर जाना होगा वहां पर आपको आधार अपडेट के लिए उसे स्लिप को दिखाना होगा उसके बाद में वहां पर कार्मिक आपका आधार कार्ड को अपडेट कर देंगे और वहां पर आपका फोटो को भी अपडेट कर देंगे ।

यदि आप अपने आधार कार्ड में केवल फोटो चेंज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के लिए दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी आप सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर जाकर अपने फोटो को चेंज करवा सकते हैं यह फोटो वहां पर उपलब्ध वेब कैमरे द्वारा लिए जाएगा इसके अलावा आधार से रिलेटेड अन्य जानकारी जैसे कि बायोमेट्रिक वगैरा भी आपको फोटो के साथ अपडेट कर दी जाएगी ।

आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन की चरण दर चरण ऑनलाइन प्रक्रिया?

• आधार कार्ड अपडेट 2023: 10 साल पहले बने आधार कार्ड को रद्द होने से बचाने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा, जो इस प्रकार हैं –

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जो इस प्रकार होगा

• होम पेज पर आने के बाद आपको लॉगिन का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

• क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज खुल जाएगा

• अब यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद ओटीपी वेरिफाई करके पोर्टल पर लॉगइन करना होगा,

• पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

• पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको आधार अपडेट का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

• क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा –

• अब आपको यहां जो जानकारी अपडेट करने के लिए कहा जाएगा उसके विकल्प का चयन करना होगा,

• चयन के बाद आपके सामने एक छोटा सा आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।

•सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

• इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा और

• आखिर में आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपडेट की रसीद मिल जाएगी जिसे आपको प्रिंट कर लेना है सुरक्षित रखना होगा आदि।

 AADHAR UPDATIOIN 


आधार नाम, जन्मदिनांक,ओर पते में परिवर्तन घर बैठ कर करने या अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से बिना ई मित्र के अपने आधार मे एडिटिंग, आधार का स्टेट्स, आधार  कैसे डाउनलोड करें, सारी जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें।👇

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 
Click here to know how to emitra's work without  emitra ID 👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇personal  emitra platform 👇👇👇

Aadhaar Authentication Service: आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, कहीं आपके Aadhaar कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा तुरंत चेक करें 👇👇👇

आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है और आपके आधार कार्ड का कहां पर गलत इस्तेमाल हो रहा है अब आप चुटकियों में चेक कर सकते हैं आज हम आपके लिए ऐसी ही एक सुविधा लेकर आए हैं जिससे आप के आधार कार्ड का कब कब और कहां का इस्तेमाल किया गया है इसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं अगर आप के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं आधार कार्ड में नई सर्विस लॉन्च की है इसमें आप आधार कार्ड प्रमाणीकरण की जांच कर सकते हैं शादी आधार कार्ड की हिस्ट्री निकाल सकते हैं।
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां का इस्तेमाल हुआ है और कब-कब अपडेट हुआ है तो आप चल सेकंड में से चेक कर सकते हैं अपने आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक करने के लिए यह सुविधा सर्विस शुरू कर दी गई है इसके लिए आपके पास जरूरी है कि आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप अपने ऑथेंटिकेशन चेक कर पाएंगे यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणीकरण की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है जिसकी सहायता से घर बैठे चेक कर सकते हैं कि उनके आधार कार्ड का कहां-कहां पर प्रयोग हो रहा है।
यूआईडीएआई की तरफ से यह सुविधा इसलिए शुरू की गई है क्योंकि कई लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है उन लोगों को पता ही नहीं है कि उनका आधार कार्ड कहाँ कहाँ पर उपयोग हो रहा है और लोग उसे कैसे काम में ले रहे हैं जिससे अब वह लोग चेक कर सकेंगे और अपने आधार कार्ड को जहां पर नहीं दिया गया है फिर भी वहां पर लिंक है तो आप उसे हटा सकते हैं।
आधार कार्ड प्रमाणीकरण जांच कैसे करें आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन सर्विस चेक करने के लिए हम आपको बिल्कुल आसान सी प्रोसेस बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक कर सकते हैं इससे आपको पता लग जाएगा कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां पर प्रयोग हो रहा है।
  • Aadhaar Card Authentication Check करने के लिए सबसे पहले आपको Unique Identification Authority of India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको आधार कार्ड सर्विस का होमपेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद में आपको My Aadhaar के टैब में आपको Aadhaar Services का टैब दिखाई देगा,
  • इसके बाद में आपको Aadhaar Authentication History का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,
  • अब इस पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है और ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा।
  • अब नीचे दिए गए सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां यहां पर आपको जितने महीने का रिकॉर्ड देखना है, दर्ज करना है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • यहां आप पूरी लिस्ट देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में किस तारीख को क्या अपडेट किया गया है और पूरी लिस्ट को आप पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं,
  • इस प्रकार आप आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां पर उपयोग हो रहा है।

आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Facebook  GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform  


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 Rajasthan Government Employee corner


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

दर्शनीय स्थल👇👇

GOVERMENT  MAIN SCHEME 

                             computer editing master

  ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें।

धन्यवाद।




Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post