Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Rajasthan

    Rajasthan  free mobile

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 👇👇👇



Free Mobile 2nd List: दूसरे चरण में 1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, लिस्ट जारी तुरंत नाम चेक करें👇👇👇

फ्री मोबाइल योजना के तहत दूसरे चरण के लिए नई अपडेट जारी कर दी गई है राजस्थान फ्री स्मार्टफोन गारंटी कार्ड योजना के तहत किए मोबाइल लिया जाएगा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सेकंड फेस के लिए यह डेट जारी की गई है दूसरे चरण में तकरीबन एक करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल बांटे जाएंगे इस बार महिलाओं को फ्री मोबाइल गारंटी कार्ड योजना के तहत फ्री स्माटफोन गारंटी कार्ड देने की घोषणा की गई है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश के विकसित आईटी तंत्र का लाभ घर बैठे प्राप्त करने के लिए पास में फ्री मोबाइल होना आवश्यक है।

यहां पर आपको बता दें कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत पहले चरण में 4000000 महिलाओं को और छात्राओं को 10 अगस्त से फ्री मोबाइल का वितरण शुरू कर दिया गया है अब दूसरे चरण के तहत महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा दूसरे चरण में भी महिलाओं को मोबाइल देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है सरकार की तरफ से इसके लिए तारीख भी घोषित कर दी गई है।

Rajasthan Free Mobile 2nd List
Rajasthan Free Mobile 2nd List

राजस्थान फ्री मोबाइल में पहली लिस्ट वालों को मोबाइल कब तक मिल जाएगा

फ्री मोबाइल योजना के तहत पहली लिस्ट वालों के लिए मोबाइल वितरण शुरू कर दिया गया है जैसे-जैसे कैंप लगाए जा रहे हैं उसी प्रकार से मोबाइल वितरण दिया जा रहा है पहली लिस्ट वालों को वकायदा मैसेज किया जा रहा है इसके अलावा जिनके कैंप पर दिया जाएगा वहां का मैसेज भी किया जा रहा है जिन लोगों का नाम लिस्ट में आ चुका है उन सभी को मोबाइल दिया जाएगा एक भी महिला को नहीं छोड़ा जाएगा।

Rajasthan Free Mobile 2nd List

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए सेकंड लिस्ट में लगभग एक करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा इसके लिए 20 अगस्त से मोबाइल वितरण का कार्यक्रम शुरू होगा सरकार के द्वारा 20 अगस्त से मोबाइल वितरण के लिए दूसरे चरणों में फ्री स्माटफोन गारंटी कार्ड का वितरण किया जाएगा गारंटी कार्ड के वितरण के बाद में सरकार कभी भी मोबाइल वितरण कर सकेंगी।

सरकार के द्वारा 1 करोड महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा सरकार के द्वारा पहली स्मार्टफोन गारंटी कार्ड दिया जाएगा और बाद में महिलाएं इस गारंटी कार्ड के आधार पर अपना मोबाइल ले सकेगी।

फ्री मोबाइल के लिए अभी सेकंड लिस्ट नहीं जारी की गई है सेकंड लिस्ट की बजाय सरकार 20 अगस्त से गारंटी कार्ड का वितरण करेगी यह गारंटी कार्ड लिस्ट के रूप में काम करेगा उसको दिखा करें मोबाइल मिलेगा इसके अलावा पहली लिस्ट में अपना नाम चेक करने और कैंप की लोकेशन देखने का लिंक भी नीचे दिया गया है

  • फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
  • आपके गांव वार्ड या शहर में मोबाइल मिल रहा है या नहीं मिल रहा है कैंप की लोकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
  • अगर आपका फ्री मोबाइल योजना में नाम नहीं है तो यहां क्लिक करें Click Here

Free Mobile New List फ्री मोबाइल की एक और नई लिस्ट अभी अभी जारी अपना नाम तुरंत चेक करें👇👇

फ्री मोबाइल योजना को लेकर नई लिस्ट जारी कर दी गई है राजस्थान में जिन लोगों को फ्री मोबाइल दिया जाना है उनकी नई लिस्ट जारी की गई है फ्री मोबाइल का वितरण 10 अगस्त से शुरू कर दिया गया है इसके अलावा जिन लोगों को मोबाइल दिया जाना है वह अपना लिस्ट में नाम चेक कर ले जिनका लिस्ट में नाम है वह अपने नजदीकी लोकेशन भी चेक कर ले उसके आधार पर आप अपना फ्री मोबाइल लेने के लिए वहां पर जा सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में जिन लोगों का नाम है उनका मोबाइल दिए जा रहे हैं मोबाइल दिए जाने वाले लोगों की लिस्ट समय-समय पर अपडेट की जा रही है अगर आपका नाम है तो आप इसे बिल्कुल आसान तरीके से चेक कर सकते हैं आपके पास में अपना जनाधार कार्ड नंबर पास में होना चाहिए आप अपना जन आधार कार्ड नंबर की सहायता से तुरंत चेक कर सकते हैं कि आपके मोबाइल मिलेगा या नहीं।
Free Mobile New List
Free Mobile New List
Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार के द्वारा घोषणा की गई है कि जिन लोगो का चिरंजीवी योजना में नाम है उनको फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे साथ में इंटरनेट कनेक्टिविटी विधि जाएगी इसके साथ ही 3 साल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी सहित इंटरनेट फ्री दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन के संबंध में जरूरी जानकारी - 

प्रायः यह देखने में आ रहा है के लोग खुद से ऐप डाउनलोड करके ला रहे हैं जिसमे दिक्कत ये है के जन आधार के अलग मेंबर को सिलेक्ट करके ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं जिसकी वजह से आगे जाके उनका काम अटक जाता है । 

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए यह ध्यान रखें कि 

1. अगर लाभार्थी की उम्र 18 से कम है तो केवल वर्तमान(क्योंकि कुछ लोगों के मुखिया बदल चुके हैं लेकिन जन आधार पुराना है तो उसमे पुराना मुखिया शो हो रहा है) में जन आधार के मुखिया के आधार नंबर डालकर ही ऐप को रजिस्टर करें । क्योंकि आगे की पूरी प्रोसेस में मुखिया की आवश्कता होगी ।

2. लाभार्थी की उम्र अगर 18 से ज्यादा हैं तो ऐप भी लाभार्थी के नाम से डलेगी और आगे की प्रक्रिया जैसे सिम, केवाईसी आधी उसी के नाम से होगी ।

 आवश्यक दस्तावेज - 

1. सरकारी स्कूल या कॉलेज से वर्तमान सत्र मे अध्यनरत होने का प्रमाण पत्र जिसमे फोटो पर एवम नियत स्थान पर संस्थाप्रधान के हस्ताक्षर मय सील। अगर राजकीय स्कूल/कॉलेज से अध्यनरत प्रमाण पत्र प्राप्त नही हो पा रहा है तो वर्तमान वर्ष की फीस जमा की गई रसीद या वर्तमान सत्र का राजकीय शिक्षा संस्थान का आईडी कार्ड।


2. पेंशनर होने की स्थिति में पेंशन का पीपीओ जिसमे नवीनतम स्कीम (जैसे विधवा पेंशन ) अंकित हो अन्यथा नवीनतम (इस सत्र का ना हो तो पिछले सत्र 2022 का हो) पेंशन सत्यापन प्रमाण पत्र जो ई मित्र से निकलवाया हुआ हो सत्यापन के समय । 


लोग अभी पुराना पीपीओ ला रहे हैं जिसमे पेंशनर की स्कीम का पता नही चल पाता है ।


3. जन आधार 

4. पैन कार्ड (यदि हो तो)

5. आधार कार्ड

6. 1 फोटो

7. एवं ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज की 1- 1 फोटोकॉपी एवम सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स साथ में लावें ।

फ्री मोबाइल योजना में नाम बिल्कुल आसानी से चेक करें

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए 10 अगस्त से ही मोबाइल देना शुरू कर दिया गया है सबसे पहले जिन लोगों को मोबाइल दिया जा रहा है उनके पास में मोबाइल पर एक एसएमएस आ रहा है अगर आपके पास आ समझ नहीं आया है तो आप यहां पर नीचे दिए गए लिंक की सहायता से चेक कर सकते हैं कि आपका लिस्ट में नाम है या नहीं है जिन लोगों का एसएमएस आ चुका है उसके बाद में उन्हें नजदीकी कैंप कहां पर लगेगा उसकी जानकारी दी जा रही है अगर आपको नजदीकी गेम की जानकारी का मैसेज नहीं आया है तो आप नजदीकी गेम की जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं कि आपके नजदीक में कहां पर कैंप लगा हुआ है।

Free Mobile New List Check

फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा विधवा एवं एकल नारी सहित छात्रों के डिजिटल रूप में सशक्त बनाने के लिए की गई है इस योजना की शुरुआत करके राजस्थान सरकार ने प्रदेश की महिलाओं में जहां गुप्ता करने की प्लानिंग की है जिसके तहत फ्री मोबाइल मिलने के बाद में उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी साथ ही दूरदराज के क्षेत्रों में पड़ रही छात्राओं को अपने परिवार से संपर्क बनाने और ऑनलाइन पढ़ाई करने में मदद मिलेगी

  • फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
  • आपके गांव वार्ड या शहर में मोबाइल मिल रहा है या नहीं मिल रहा है कैंप की लोकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें Click Here
  • अगर आपका फ्री मोबाइल योजना में नाम नहीं है तो यहां क्लिक करें Click Here
*इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना* के अंतर्गत प्रथम चरण में निम्न चिरंजीवी परिवारों के पात्र लाभार्थियों को मोबाइल वितरित किए जायेंगे।
1. विधवा/एकलनारी (पेंशनर)
2. नरेगा के तहत100 दिवस वर्ष 2022-23 में पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
3. कॉलेज छात्रा (कला/विज्ञान/वाणिज्य)
4. छात्रा पोलीटेक्निक
5. छात्रा आईटीआई
6. 9वी से 12वी छात्रा (सरकारी विद्यालय)
7. कॉलेज छात्रा संस्कृत
8. इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 50 कार्य दिवस वाले परिवार की महिला मुखिया 

*पात्र लाभार्थियों के जन आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर शिविर से 2 दिवस पूर्व में मैसेज प्राप्त होगा। निर्धारित दिनांक को ही शिविर में आवश्यक मूल दस्तावेज के साथ शिविर में उपस्थित होने वाले लाभार्थी को ही मोबाइल वितरित किया जायेगा, तय शिविर दिनांक पर उपस्थित नही होने की दशा में लाभार्थी को जिला स्तर पर जाकर मोबाइल प्राप्त करना होगा*

*लाभार्थी के जन आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर कार्यरत/active होना आवश्यक है। यदि पंजीकृत मोबाइल नंबर कार्यरत नही है ई-मित्र कियोस्क पर आज ही जन आधार में केवल कार्यरत मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाए।*

*आवश्यक मूल दस्तावेज*
1. लाभार्थी का आधार कार्ड
2. लाभार्थी का जन आधार कार्ड
3. लाभार्थी का फोटो
4. जन आधार में पंजीकृत मोबाइल
5. लाभार्थी का PAN CARD (यदि हो तो)
6. संबंधित श्रेणी का दस्तावेज (पेंशन पीपीओ/छात्राओं के लिए प्रमाण पत्र/जॉब कार्ड का विवरण)

*शिविर में केवल लाभार्थी को ही प्रवेश दिया जाएगा, अन्य को नही।। शिविर में अनावश्यक भीड़ नही होगी तो आपको मोबाइल वितरित करने में आसानी होगी।*

*यदि लाभार्थी 18 वर्ष के कम है तो जन आधार के मुखिया और मुखिया का आधार कार्ड व PAN CARD का साथ में होना अनिवार्य है।*



*विशेष नोट : - IGSY के इस प्रथम सत्र में चयनित लाभार्थियों की सूची शीघ्र ही उपलब्ध करवा दी जावेगी अथवा जिन्हें SMS प्राप्त होगा वे ही पात्र होंगे अन्य सामान्य जन नही, इसलिए अनावश्यक भीड़ शिविर स्थल पर एकत्र न हो इस हेतु राज्य स्तर से जारी सूची का अवलोकन अवश्य कर लेवे।।* 

*जो परिवार किसी वैध श्रेणी में होते हुए भी राज्य स्तर से जारी सूची में नही है तो वे जनाधार पंजीकृत मोबाइल से 181 राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज करावे।।*

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कॉन्टेस्ट में भाग लें और लाभार्थी अपना एक फोटो/वीडियो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन के साथ लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके @doitcrajasthan (Facebook) / @doitcraj (Instagram) को जरूर टैग करें। नियम व शर्तें पढ़ें।
#IndiraGandhiSmartphoneYojana #DoITC #Smartphone #Internet #GovernmentScheme #YojanaContest #Contest #Beneficiaries


लो इंतज़ार खत्म, अभी सरकार ने जारी किया नोटिस फ्री मोबाइल के लिए जाना होगा कैंप में , कैंप आपके गांव इस दिन लगेगा

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023
Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now


Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 all process see this vedio 👇👇👇


Free Mobile Camp Location: 

आपको फ्री मोबाइल कहां से लाना है, यहां से कैंप की लोकेशन देखे👇👇👇

फ्री मोबाइल 2023 के लिए शुभारंभ कर दिया गया है आपके गांव और शहर में मोबाइल मिलन कब से शुरू होंगे और इसके लिए क्या प्रक्रिया है यह हम आपको आज बताएंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से फ्री मोबाइल योजना का शुभारंभ 10 अगस्त 2023 को किया गया है मोबाइल का शुभारंभ करने के बाद में हर धर्मशरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल का लाभ दिया जाएगा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए सरकार की तरफ से पंचायत समिति ग्राम पंचायत मुख्यालय पर वकायदा कैंप लगाए जाएंगे और उसी के हिसाब से मोबाइल बांटे जाएंगे।

यहां पर हम आपको बता दे की राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से बजट घोषणा 2022-23 में मोबाइल फोन फ्री देने की घोषणा की थी इसमें चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन माय इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी जिसका शुभारंभ करते हुए 10 अगस्त को मोबाइल फ्री देने की योजना को शुरू कर दिया गया है इस योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना रखा गया है प्रथम चरण में 40 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक मुफ्त डीबीटी के माध्यम से पैसा दिया जाएगा जिससे कैंप के अंदर मोबाइल खरीदा जा सकेगा।

Free Mobile Camp Location

दोस्तों राजस्थान में हर किसी व्यक्ति को ही फ्री मोबाइल मिलने का इंतजार है वह इंतजार खत्म हो चुका है अब आपको बता दें कि राजस्थान में फ्री मोबाइल कौन सी जगह और किस जगह मिलेगा इसकी लोकेशन कैसे चेक करें तो आज हम आपको कैंप की लोकेशन के बारे में बता रहे हैं जहां से आप समय-समय पर चेक करते रहें आपके नजदीक में जैसे कैंप लगाऊंग वहां पर बाकायदा पूरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपके कैंप लोकेशन का नाम डिटेल दिया हुआ है।

Free Mobile Camp Location

राजस्थान में फ्री मोबाइल का लाभ 4000000 महिलाओं को दिया जा रहे हैं जिसमें सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली बालिकाएं जो कक्षा नवी से लेकर बारहवीं तक अध्ययन कर रही है उन सभी को फ्री मोबाइल दिया जाएगा इसके साथ ही सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान महाविद्यालय आईटीआई पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाली बच्चियों को भी फ्री मोबाइल दिया जाएगा इस प्रकार से ऊपर दिए गए लोगों को सरकार की तरफ से फ्री मोबाइल का लाभ दिया जाएगा।

Free Mobile Camp Location Check

फ्री मोबाइल 2023 कहां मिलेगा आप राजस्थान फ्री मोबाइल कैंप की लोकेशन चेक करने के लिए नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं इसकी सहायता से आप मिलने वाले मोबाइल की लोकेशन चेक कर सकते हैं कि कहां पर आपको मोबाइल दिया जाएगा।

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको कैंप लोकेशन देखने के लिए आपके जिले का चयन करना है।
  • इसके पश्चात अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो ब्लॉक का चयन करना है अन्जियथा जिला लेवल का चयन करना है।
  • ब्लॉक का चयन करने के पश्चात आपको नीचे दी गई सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने अगर अभी कोई कैंप लग रहा है तो उसकी लोकेशन दिखाई देगी अगर लोकेशन के ऊपर कोई भी कैंप नहीं लगा हुआ है तो आपको कोई लोकेशन पर क्यों नहीं दिखाई देगा इसलिए आप समय-समय पर चेक करते रहें जैसे ही आपके पास में कोई कैंप लगेगा तो उसकी अपडेट आपके यहां पर मिल जाएगी।

आपके गांव वार्ड या शहर में मोबाइल मिल रहा है या नहीं मिल रहा है कैंप की लोकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें Click Here






Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान में कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सरकार ने फोन को देना किया शुरू आपको कैसे मिलेगा यहां से देखें👇👇👇



Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान में कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सरकार ने फोन को देना किया शुरू आपको कैसे मिलेगा यहां से देखें :प्रदेश की 40 लाख महिलाओं को 10 अगस्त से  इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत स्मार्ट फोन व इंटरनेट डाटा सिम दी जाएगी। इसमें कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राएं भी शामिल है। शर्त इतनी हैं कि सरकारी स्कूल में उन बालिकाओं का नाम शाला दर्पण पोर्टल पर होना चाहिए। इसके साथ ही सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं (College / ITI / Polytechnic) में पढ़ने वाली छात्राओं को फोन देंगे। पहले चरण में विधवा पेंशन लेने वाली एकल नारी, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 100 कार्य दिवस वर्ष 2022-23 में पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया व इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिवस वर्ष 2022-23 में कार्य पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया को शामिल किया गया है।
Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023
Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023

Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023

आप सभी को बताओगे कि राजस्थान में इंदिरा गांधी श्री स्मार्टफोन योजना के तहत मोबाइल देने शुरू हो गए हैं , जिसमें प्रथम चरण में 10 अगस्त से मोबाइल वितरण का कार्य शुरू होगा । फ्री मोबाइल फोन वितरण के लिए शिविर लगाए जाएंगे जिसमें प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा तथा इसके अलावा कॉलेज में आईटीआई तथा पॉलिटेक्निक करने वाली छात्राओं को भी हरी में स्मार्टफोन दिया जाएगा।  इसके अलावा जो एक करोड़ बना रही है शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा में 100 दिन कार्य किया है उन सभी को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा ।

Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023
Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान में कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सरकार ने फोन को देना किया शुरू आपको कैसे मिलेगा यहां से देखें

फोन के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • छात्राओं के लिए : छात्राओं की आयु 18 वर्ष से कम होने पर उनके साथ चिरंजीवी परिवार के मुखिया का आधार कार्ड, चिरंजीवी परिवार मुखिया का शिविर में आना जरूरी 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत छात्राओं के विद्यालय का तथा कॉलेज, आइटीआई व पॉलिटेक्निक छात्राओं के आइडी कार्ड व एनरोलमेंट नम्बर कार्ड, पेनकार्ड यदि हो तो, आधार कार्ड ई – केवाईसी के लिए ।
  • एकल/विधवा नारी के लिए : पेंशन का पीपीओ नम्बर, पेनकार्ड अथवा आधार कार्ड
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना: जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड यदि हो तो
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना : जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड यदि हो तो

Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023 प्रक्रिया


  • जिनको फ्री के स्मार्टफोन मिल रहे हैं उन सभी को राजस्थान सरकार द्वारा मोबाइल पर एक एसएमएस भेजा जाएगा ।
  • जहां मैसेज में शिविर तथा अन्य जानकारी दी जाएगी ।
  • लाभार्थी के शिविर में पहुंचने के बाद में उसकी जनाधार से ईकेवाईसी की जाएगी ।
  • केवाईसी पूरी होने के बाद लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर ई-वॉलेट नहीं है तो उसे इन्स्टॉल करके उसे बैंक खाते से लिंक किया जाएगा।
  • शिविर में लगे मोबाइल कंपनियों के काउंटर पर हैंड सेट दिखाए जाएंगे।
  • हैंड सेट पसंद आने के बाद खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और लाभार्थी के ई-वॉलेट में मौके से ही राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • राशि ट्रांसफर होने के बाद लाभार्थी कंपनी को भुगतान करके मोबाइल सेट और सिम कार्ड ले सकेगा।

Rajasthan Student Free Mobile Yojana 2023

राजस्थान में फ्री मोबाइल कैसे मिलेंगे इसके बारे में हमने संपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध करवा दी है यदि आपको यह बहुत अच्छा लगा हो आप अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर अवश्य करें ताकि उन सभी को भी इस योजना के बारे में जानकारी मिल सके जाता वह भी फ्री के स्मार्टफोन प्राप्त कर सकें ।


इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता जाँचे👇👇👇👇

प्रथम चरण लाभार्थियों की पात्रता सुची में  आपका नाम देखने के. लिए यहां क्लिक 👇करें 



Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 अभी-अभी सरकार ने जारी किया नोटिस फ्री मोबाइल के लिए जाना होगा कैंप में , कैंप आपके गांव इस दिन लगेगा👇👇👇


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्यमाननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा 2022-23 में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को Smart Phone मय इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने हेतु घोषणा की गयी थी। इस योजना का नाम इंदिरा गाँधी स्मार्ट फोन योजना रखा गया है। प्रथम चरण में लगभग 40 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक मुश्त DBT के माध्यम से योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को दिये गये स्मार्टफोन की सहायता से दूर दराज में पढ़ रही छात्राओं की सुरक्षा के साथ साथ सरकार द्वारा वंचित और कमजोर वर्ग के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा छात्राओं एवं विधवाएकल नारी के कल्याण हेतु विभिन्न योजनाएं एवं रोजगार की जानकारी मिल सकेगी।

यह योजना छात्राओं, विधवा / एकल नारी को सशक्त करने की एक अनूठी पहल है। इस योजना के द्वारा प्रदेश की माताओं, बहन-बेटियों को डिजिटल साक्षर किया जायेगा जिससे वे सरकार की अन्य योजना का लाभ ले सके एवं अपने बैंकिंग के समस्त कार्य स्वयं कर सके। योजना अंतर्गत TRAI द्वारा राजस्थान राज्य में अधिकृत TSP (Telecom Service Providers Jio, Airtel, Vodafone and BSNL) के माध्यम से लाभार्थी को स्मार्ट फोन मय सिम, डाटा कन्नेक्टविटी जिला एवं ब्लॉक स्तर के शिविरों में उपलब्ध करवाई जाएगी।


लाभार्थी सूचना

प्रथम चरण लाभार्थियों की पात्रता

  • a. सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राएं
  • b. सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं ( महाविद्यालय / ITI / Polytechnic ) में अध्ययनरत छात्राओं
  • C. विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं
  • d. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 100 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
  • e. इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 लाभार्थी की सूची DoIT&C द्वारा उपलब्ध करवायी जा रही है।

3. विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गयी सूची में किसी पात्र लाभार्थी का नाम नहीं होने की स्थिति में राजस्थान संपर्क 181 पर उनका रजिस्ट्रेशन करवाया जाये।

शिविर के पूर्व की गतिविधियाँ :

1. जिला प्रशासन लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए लगाये जाने वाले शिविरों की संख्या तथा स्थान का निर्णय करेगें। शिविरों के स्थान का चयन लाभार्थी की संख्या, वर्षा ऋतु, मोबाइल सुरक्षा, यातायात प्रबंधन, कानून व्यवस्था आदि को ध्यान में रखकर किया जाये।

2. जिला प्रशासन लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए लगाये जाने वाले शिविरों की संख्या तथा स्थान का चयन करें। शिविर के स्थान का चयन करते समय निम्न बातों का विशेष ध्यान रखा जाये

a. इन्टरनेट कनेक्टिविटी की निर्वाध उपलब्धता

b. सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था

C. पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था

d. मानसून को देखते हुए पक्के भवन (बिना किसी जल रिसाव के )

e. शिविर में होने वाली गतिविधियों को देखते हुए पर्याप्त संख्या में कमरों की उपलब्धता

f. शिविर के दौरान निर्वाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था

उक्त बिन्दुओं का ध्यान में रखते हुए ये शिविर जिला कलेक्टेट, पंचायत समिति, नगर पालिका, राजकीय विद्यालय, महाविद्यालय व अन्य राजकीय कार्यालयों पर आयोजित किये जा सकते हैं।

3. दिनांक 31 जुलाई तक लाभार्थियों की संख्या एवं लगाये जाने वाले शिविरों की संख्या को ध्यान में रखते हुए शिविरों का कलेण्डर IGSY Application पर इन्द्राज की जाये।

4. शिविर में की जाने वाली अन्य व्यवस्थाओं यथा टेबल, कुर्सी, लेपटॉप, प्रिन्टर, स्कैनर, पंखे, कूलर, स्टेशनरी, पेयजल इत्यादि हेतु जिला कलेक्टर द्वारा RFP कर के निविदा प्रक्रिया 5 अगस्त तक पूर्ण कर ली जावे। इसके लिये सेम्पल RFP संदर्भ हेतु उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

5. जिला कलेक्टर अन्य सामग्री / सेवाओं के लिए आवश्यकतानुसार तथा उपलब्ध स्थानीय वेन्डर की क्षमता को देखते हुए एक से ज्यादा वेन्डर को कार्य प्रदान कर सकेंगें।

6. जिला कलेक्टर इस योजना में जिला प्रभारी होंगे तथा जिला कलेक्टर द्वारा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिले में प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठतम अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। प्रत्येक शिविर हेतु जिला कलेक्टर द्वारा वरिष्ठ अधिकारीयों यथा उपखण्ड अधिकारी, ब्लॉक विकास अधिकारी इत्यादि को प्रभारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जायें।

7. प्रत्येक शिविर हेतु आवश्यकतानुसार 10 से 12 अधिकारीयों / कर्मचारियों की ड्यूटी शिविर व्यवस्था हेतु लगाई जावे। साथ ही प्रत्येक शिविर में उपलब्धता के अनुसार 5 से 6 राजीव गांधी युवा मित्रों की सेवायें भी ली जायें।

B. IGSY शिविरों के सफल संचालन एवं समन्वयन के लिये एक जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जायें। इस कन्ट्रोल रूम संबंधित समस्त जानकारी यथा प्रभारी अधिकारी का नाम पद एवं टेलीफोन नंबर इत्यादि DoIT&C व अन्य संबंधित विभागों को भिजवाया जाना सुनिश्चित करायें।

9. विभाग द्वारा सभी TSP द्वारा जिलेवार अधिकृत प्रतिनिधियों की सूची 2 अगस्त तक उपलब्ध करवायी जायेगी। जिला प्रभारी इन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश देंगे। तथा स्थानीय स्तर पर उनको आवश्यक सुविधायें यथा सेन्ट्रल वेयरहाउस की सुरक्षा इत्यादि उपलब्ध करवायेंगे। जिला व पंचायत समिति स्तर पर एक एक शिविर से प्रारम्भ करते हुए आगामी दिवसों में TSP के प्रतिनिधियों से समन्वय कर शिविरों की संख्या का विस्तार किया जायेगा।

10. शिविर आयोजन की दिनांक से 2 दिवस पूर्व शिविर के दौरान आने वाले लाभार्थीओं की दिनांकवार सूची तैयार की जायेगी ताकि ई-संचार पोर्टल का उपयोग करते हुए जिला स्तर से इनको एसएमएस द्वारा साथ ही जिला प्रशासन इन लाभार्थीओं को शिविर में उपस्थित होने हेतु पर्ची के माध्यम रो आमंत्रित करना भी सुनिश्चित करें।

11. शिविर में आने से पूर्व लाभार्थी को निम्न दस्तावेज की मूल कॉपी लाने हेतु निर्देशित करें

  • विद्यालय, महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक, आईटीआई के छात्राओं के लिए दस्तावेज जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से कम है उनके साथ परिवार के चिरंजीवी परिवार के मुखिय का आधार कार्ड एवं स्वयं चिरंजीवी परिवार मुखिया का उपस्थित होना अनिवार्य है।
  • 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत छात्राओं के विद्यालय का एवं महाविद्यालय आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं के आईडी कार्ड एवं एनरोलमेंट नंबर का कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)
  • लाभार्थी का आधार कार्ड e-KYC के लिए
  • एकल / विधवा नारी के लिए आवश्यक दस्तावेज

12. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शिविरों के लिए एक वेबसाईट भी तैयार की गई है। आमजन को कैम्प स्थलों की जानकारी भी इसके माध्यम से उपलब्ध हो सकेगी।

13. शिविर से सम्बंधित सभी तैयारियां 06 अगस्त 2023 तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।

14. प्रत्येक शिविर पर 07 08 एवं 09 अगस्त 2023 को लाइव मॉकड्रिल का आयोजन किया जायेगा, जिसमे 10-10 लाभार्थीयों को स्मार्टफोन का वितरण किया जायेगा।

  • • एकल विधवा पेंशन प्राप्त कर रही महिला के पेंशन का पी पी ओ नंबर जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके की वह एकल विधवा है एवं पेंशन प्राप्त कर रही है।
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)
  • लाभार्थी का आधार कार्ड

b. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 100 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)

C. इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)

15. अगर लाभार्थी 18 वर्ष से कम आयु की है तो eKYC SIM के लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया के नाम पर होगी तथा मोबाइल फोन भी चिरंजीवी परिवार के मुखिया के नाम पर होगा। इसके लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया को eKYC SIM के लिए आधार व मोबाइल फोन के लिए जनाधार लाना होगा।

IGSY अति आवश्यक 16. यदि कोई लाभार्थी अपनी समय-सीमा पर सम्बंधित ब्लॉक शिविर स्थल से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ नहीं ले पाता है तो उस स्थिति में वह जिला मुख्यालय आयोजित शिविर जाकर लाभ ले सकेगा।

17. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शिविरों की सम्पूर्ण जानकारी टोल फ्री नंबर (181) पर भी उपलब्ध होगी।

18. लाभार्थी अपनी पात्रता की जाँच जनसूचना पोर्टल के माध्यम से ई-मित्र प्लस मशीन पर भी कर सकते है।

19. इन शिविरों हेतु डीआईपीआर द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनरूप आईईसी एक्टीविटीज करवाया जाना सुनिश्चित करें।

D. शिविर के दौरान की गतिविधि :-

1. शिविर आयोजन स्थल पर उपलब्ध स्मार्टफोन इन्वेन्ट्री की सुरक्षा हेतु आवश्यक प्रबन्ध किये जायेंगे तथा लाभार्थीयों के सुचारू आवागमन की व्यवस्था की जायेगी।

2. शिविर प्रभारी नियमित रूप से शिविर के दौरान उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे तथा साथ ही जिला नोडल अधिकारी एवं विभाग के वरिष्ठ जिला अधिकारीओं द्वारा नियमित रूप से शिविरों का निरीक्षण किया जावे।

3. सभी लाभार्थियों को Smart Phone मय Connectivity के क्रय हेतु e-wallet/e-voucher में DBT माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राशि स्थनान्तरित की जायेगी। e-wallet/e-voucher से Smart Phone मय Connectivity के क्रय हेतु लाभार्थी परिवार का जनाधार पंजीकृत महिला मुखिया का मोबाइल नंबर को अपने साथ लाना सुनिश्चित करेंगे।

4. शिविर के दौरान Connectivity में दिये गये लेआउट के अनुसार जोन 1 से जोन 6 तैयार कर निम्न प्रकार मोबाइल मय सिम का वितरण किया जावेगा हेल्प डेस्क टीम द्वारा लाभार्थी के जन आधार कार्ड, जन आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की पहचान, आधार कार्ड, फोटो एवं अन्य e-KYC के लिये मान्य दस्तावेजों की पहचान की जायेगी

• लाभार्थी के फोन में जन आधार e-Wallet app डाउनलोड कर अन्य जानकारी देना ।

रजिस्ट्रेशन जोन IGSY Application द्वारा DoIT&C अधिकारी जोन 2 में हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहकर लाभार्थी की पात्रता की पहचान कर जन आधार e-wallet KYC फॉर्म, TSP फॉर्म एवं फॉर्म-60 उपलब्ध करवायेंगे

सिम जोन-विभिन्न Telecom Service Provider के लिये है, जिसमें लाभार्थी द्वारा e-KYC के पश्चात अपनी पसंद की सिम एवं इंटरनेट डाटा प्लान दिया जायेगा

• e-KYC के लिये जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वे स्वयं का आधार कार्ड तथा जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से कम है, वे चिरंजीवी परिवार के मुखिया के साथ आएंगे एवं चिरंजीवी परिवार की मुखिया स्वयं का आधार कार्ड लाना सुनिश्चित करें

• प्रत्येक TSP के लिए कम से कम 2 डेस्क व 5 कुर्सियाँ प्रदान की जानी चाहिए

मोबाइल जोन -4 IGSY अति आवश्यक

  • • लाभार्थी में अधिकृत मोबाइल डीलरों अपनी पसंद का मोबाइल फोन क्रय कर सकेंगे। लाभार्थी किसी भी डीलर से कोई भी फोन खरीदने के लिए स्वतंत्र है
  • अधिकृत मोबाइल डीलर के साथ-साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों को लाभार्थी के मोबाइल विवरण लेने के लिए कम से कम 6 डेस्क (टेबल) और 15 कुर्सियां उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 DBT जोन

  • DoIT&C अधिकारीयों द्वारा की जाने वाली प्रक्रियारू
  • लाभार्थी के e-Wallet KYC की प्रक्रिया करना. लाभार्थी द्वारा अपनी पसंद का SIM व इंटरनेट डाटा प्लान लेने बाद उसकी e-KYC होगी। e-KYC के पश्चात प्रत्येक लाभार्थी का राजकीय कर्मचारी द्वारा लैपटाप पर IGSY Application में उसका नया मोबाइल नंबर enter किया जायेगा। • लाभार्थी द्वारा चुने गये मोबाइल एवं सिम की जानकारी IGSY Application में एंट्री करना e-Wallet के माध्यम से लाभार्थी को DBT करना
  • DoIT&C अधिकारी लाभार्थियों के समस्त दस्तावेज दिनांक वार एकत्रित कर प्रतिदिन शिविर की समाप्ति के पश्चात, बंडल जिला प्रशासन को सुपुर्द करेंगे

• लाभार्थी द्वारा मोबाइल एवं डाटा सिम के लिए e-Wallet से भुगतान

  • Digital Handholding Area जोन– लाभार्थियों के लिये डिजिटल साक्षरता हेतु निम्न डिजिटल एक्टिविटी प्रश्नोत्तरी प्रसंग एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जायेगा
  • लाभार्थियों से इंटरैक्शन कर उनके मोबाइल में राज्य सरकार की एप्लीकेशन डाउनलोड करना v Jan Aadhaar Wallet 2-0

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Jan Aadhaar App E&Mitra App

  • Raj Sampark App
  • Jan Soochna App
  • नुक्कड़ नाटक द्वारा राज्य सरकार की जन हितोपकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना
  • प्रोत्साहन हेतु विजेताओं को टोकन पुरस्कार दिया जाना
  • लाभार्थियों को डिजिटल साक्षरता हेतु “डिजिटल सखी बुकलेट का वितरण किया जाना
  • यह कार्य राजीव गाँधी युवा मित्र, स्टार्ट जायेगा
  • अप तथा DoIT&C प्रतिनिधि के माध्यम से किया
  • उपरोक्त शिविर जोन प्लान indicative है उपलब्ध स्थान एवं व्यवस्था के अनुरूप जोन की interlinking स्थानीय स्तर पर की जा सकती है।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु Check

  • 1. शिविरों की समाप्ति के पश्चात जिला प्रशासन लाभार्थीयों के e-KYC से सम्बन्धित सभी दस्तावेज (जो की जोन 5 में अपलोड किये गये है का शिविर वार, जिले वार एवं शिविर दिनांक वार सेट बनवाकर ) DoIT&C मुख्यालय (जनआधार ई-वॉलेट टीम) को सुपुर्द करेंगे।
  • 2 विभाग द्वारा राज्य स्तर पर कोर टीम एवं जिला स्तर हेतु अधिकारीयों की नियुक्ति की गई है जिसके कार्यादेश आपको प्रेषित किये जा रहें हैं जिला स्तर द्वारा संबंधित अधिकारी से समन्वय कर शिविरों का सुचारू संचालन करेंगे।

फ्री मोबाइल वितरण का आदेश यहां से डाउनलोड करें Click Here

Official Website:-Click Here
Check Status:-Click Here




Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 लो इंतज़ार खत्म, अभी सरकार ने जारी किया नोटिस फ्री मोबाइल के लिए जाना होगा कैंप में , कैंप आपके गांव इस दिन लगेगा : राजस्थान में फ्री मोबाइल को लेकर सभी महिलाएं काफी समय से इंतजार कर रही है तथा उनके लिए आज एक और बड़ी खबर निकल कर आई है कि राजस्थान में फ्री मोबाइल वितरण की शुरुआत प्रथम चरण में 10 अगस्त से की जाएगी इसकी घोषणा ऑफिशियली हो गई है और नोटिस जारी हो चुका है । एक ही शिविर में अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल महिलाओं को मिलेंगे। महिलाएं अपनी पसंद के अनुसार मोबाइल का चयन कर सकेंगी। सरकार ने एक निश्चित राशि तय कर दी है, जो कि मोबाइल खरीदने पर उससे संबंधित मोबाइल कंपनी के खाते में सीधी पहुंच जाएगी। गहलोत ने कहा कि यदि तय राशि से ज्यादा का कोई मोबाइल लेना चाहता है तो उसकी अतिरिक्त राशि उस महिला को ही देनी होगी। 10 अगस्त से कैंप का आयोजन करके फोन दिए जाएंगे । जिसके लिए संपूर्ण जानकारी नीचे हम प्रोवाइड करवा रहे है ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 | Free Mobile Rajasthan Me Kab Milega | Free Mobile Rajasthan Me Dene Ki Date | Rajasthan Free Mobile Date | Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 | Indira Gandhi Smartphone Yojana 2023 | Indira Gandhi Free Smartphone Scheme 2023 | Cm Ashok Gehlot Free Mobile Yojana

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Latest news

राजस्थान में आप सभी को पता होगा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने फ्री के मोबाइल फोन के लिए योजना की घोषणा की थी उसके बाद में सभी महिलाएं फ्री स्मार्ट फोन का इंतजार कर रही थी उन सभी को बता दे कि फ्री के स्मार्ट फोन देने के लिए घोषणा कर दी है । 10 अगस्त से कैंप का आयोजन करके फोन दिए जाएंगे । जिसके लिए संपूर्ण जानकारी नीचे हम प्रोवाइड करवा रहे है ।


Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 का उद्देश्य

माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा 2022-23 में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को Smart Phone मय इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने हेतु घोषणा की गयी थी। इस योजना का नाम इंदिरा गाँधी स्मार्ट फोन योजना रखा गया है। प्रथम चरण में लगभग 40 लाख चिरजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक मुश्त DBT के माध्यम से योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को दिये गये स्मार्टफोन की सहायता से दूर दराज में पढ़ रही छात्राओं की सुरक्षा के साथ साथ सरकार द्वारा बंचित और कमजोर वर्ग के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ के लाभ की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा छात्राओं एवं विधवाएकल नारी क कल्याण हेतु विभिन्न योजनाएं एवं रोजगार की जानकारी मिल सकेगी। यह योजना छात्राओं विधवा/एकल नारी को सशक्त करने की एक अनूठी पहल है। इस योजना के द्वारा प्रदेश की माताओं बहन-बेटियाँ को डिजिटल साक्षर किया जायेगा जिससे वे सरकार की अन्य योजना का लाभ ले सके एवं अपने बैंकिंग के समस्त कार्य स्वयं कर सके।योजना अंतर्गत TRAI द्वारा राजस्थान राज्य में अधिकृत TSP (Telecom Service Providers Jio, Airtel, Vodafone and BSNL) के माध्यम से लाभार्थी को स्मार्ट फोन मय सिम, डाटा कनेक्टविटी जिला एवं ब्लॉक स्तर के शिविरों में उपलब्ध करवाई जाएगी।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 के लाभार्थी

  • प्रथम चरण के लाभार्थियों की पात्रता
  • a. सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राएं
  • b. सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं (महाविद्यालय / IT / Polytechnic) में अध्ययनरत छात्राओं
  • c. विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं
  • d. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 100 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
  • e. इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
  • लाभार्थी की सूची DolT&C द्वारा उपलब्ध करवायी जा रही है।
  • विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गयी सूची में किसी पात्र लाभार्थी का नाम नहीं होने की स्थिति में राजस्थान संपर्क 181 पर उनका रजिस्ट्रेशन करवाया जाये।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Required Documents

विद्यालय महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक, आईटीआई के छात्राओं के लिए दस्तावेज

  • जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से कम है उनके साथ परिवार के चिरंजीवी परिवार के मुखिया का आधार कार्ड एवं स्वयं चिरजीवी परिवार मुखिया का उपस्थित होना अनिवार्य है।
  • 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत छात्राओं के विद्यालय का एवं महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं के आईडी कार्ड एवं एनरोलमेंट नंबर का कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)
  • लाभार्थी का आधार कार्ड e-KYC के लिए

एकल / विधवा नारी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एकल विधवा पेंशन प्राप्त कर रही महिला के पेंशन का पी पी ओ नंबर जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके की वह एकल विधवा है एवं पेंशन प्राप्त कर रही है।
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)
  • लाभार्थी का आधार कार्ड

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 100 कार्य दिवस (वर्ष 2022 – 2023 ) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड (यदि हो तो)

इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस (वर्ष 2022 – 2023) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड (यदि हो तो)

अगर लाभार्थी 18 वर्ष से कम आयु की है तो eKYC SIM के लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया के नाम पर होगी तथा मोबाइल फोन भी चिरजीवी परिवार के मुखिया के नाम पर होगा इसके लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया को eKYC SIM के लिए आधार व मोबाइल फोन के लिए जनाधार लाना होगा।

Rajasthan Free Ka Mobile Kaise Prapt Kare

राजस्थान में जो महिलाएं फ्री के मोबाइल का इंतजार कर रहे हैं उन सभी के लिए इंतजार खत्म हो गया फाइनली ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो गया है इसके अनुसार प्रथम चरण में कुल 4000000 महिलाओं को फ्री के स्मार्टफोन प्रॉपर करवाए जाएंगे जिसके लिए 10 अगस्त से शिविर का आयोजन करवाया के उन शिविर में आप उपस्थित होकर राजस्थान के फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं ।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Important Links

Camp Start Date10 July 2023
Notice Download Click Here 
Join Telegram GroupClick here
Join facebook  Group Click Here 

Free Mobile Registration / List: राजस्थान फ्री मोबाइल 25 जुलाई से मिलने शुरू इस जगह मिलेगा और यह डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं 👇👇👇

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल योजना के लिए अब राजस्थान वासियों का इंतजार खत्म हो गया है राजस्थान सरकार के द्वारा एक रोड 3000000 महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा इसके लिए सरकार की तरफ से तारीख भी घोषित कर दी गई है सरकार की तरफ से 25 जुलाई से सबसे पहले मोबाइल वितरण का काम शुरू होगा इसमें पहले चरण में 4000000 महिलाओं को फ्री स्माटफोन यानी नया मोबाइल दिया जाएगा।

फ्री मोबाइल वितरण कैसे होगा

राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल वितरण के लिए अलग-अलग योजनाएं तैयार की जा रही है संभावनाएं जताई जा रही है कि मोबाइल वितरण ग्राम पंचायतों और वार्डों में कैंप लगाकर वितरित किए जाएंगे हालांकि इसको लेकर जल्दी ही ऑफिशियल अपडेट भी सरकार की तरफ से जारी की जाएगी जिस प्रकार से मोबाइल बदल कर जाएंगे।

फ्री मोबाइल योजना के लिए क्या रजिस्ट्रेशन करना होगा

फ्री मोबाइल किन किन लोगों को मिलेगा और इसके लिए क्या रजिस्ट्रेशन करना होगा सबसे बड़ा सवाल है कि जिन लोगों को मोबाइल मिलेगा उनको क्या रजिस्ट्रेशन करना होगा इंटरनेट पर फ्री मोबाइल को लेकर अलग-अलग खबरें चल रही है और बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन करना होगा लेकिन ऐसा नहीं है जिन लोगों को फ्री मोबाइल मिलेगा उनकी लिस्ट पहले ही तैयार हो चुकी हैं उन लोगों को किसी भी तरह का कोई आवेदन नहीं करना होगा जिनको मोबाइल मिलेगा सरकार उनको मोबाइल पहुंचाने के लिए सूचना भी प्रदान करेगी।

आपको मोबाइल मिलेगा या नहीं मिलेगा कैसे चेक करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि फ्री मोबाइल में आपका नाम है या नहीं है तो इसके लिए आप बीजेपी की प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं फ्री मोबाइल योजना के लिए बकायदा लिस्ट जारी की गई है जिसमें मोबाइल मिलने वालों की सूची दी गई है इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • फ्री मोबाइल योजना में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले हमने नीचे आपको डायरेक्ट लिंक दे रखा है उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद मै आपको वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके अंदर आपको अपना जनाधार नंबर दर्ज करना है
  • इसके बाद में आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • ध्यान रहे आपको आपकी जानकारी सही भरनी है
  • अब आपके सामने एक प्लेस मैसेज दिखाई देगा जिसके अंतर्गत पिता का नाम खुद का नाम एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा।
  • यहां पर आप ध्यान से देखें अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes का ऑप्शन है तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा।
  • ध्यान रहे अभी केवल योजना की घोषणा हुई है इस योजना के नियम शर्ते और लिंक इत्यादि जल्द ही जारी किए जाएंगे।

Free Mobile Registration Check

जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करेंClick here
फ्री मोबाइल योजना में नाम है या नहीं चेक करेंClick here
मुफ्त मोबाइल योजना स्थिति की जाँच करेंClick here
अधिकारिक वेबसाइटhttps://studygovtexam.in/
Website  से जुड़ने के लिए क्लिक करेंक्लिक करें
टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करेंClick here

Rajasthan Free Mobile Payment News

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now


Rajasthan Free Mobile Payment News अब सरकार देगी मोबाइल की जगह 6000 रूपये , पैसे प्राप्त करने के लिए यह है फार्म👇👇

राजस्थान सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई थी लेकिन अब सरकार इस प्लान पर और काम कर रही है जिसके तहत महिलाओं को खुद से मोबाइल फोन खरीदने के लिए रुपए देने की तैयारी की जा रही है बजट में गहलोत सरकार के द्वारा स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई थी राजस्थान सरकार के अनुसार रक्षाबंधन पर सभी महिलाओं को मोबाइल फोन किए जाने थे लेकिन इसके अंदर देरी होने के कारण अब सरकार सभी महिलाओं को पैसे देने की तैयारी शुरू कर रही है।

दरअसल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नया प्लान लॉन्च किया है सीकर में मुख्यमंत्री गहलोत ने ऐलान किया है कि पहले फोन के लिए एक अमाउंट तय किया जाएगा और फिर पात्र महिलाओं के बैंक खाते में यह पैसे डाले जाएंगे इसमें महिलाएं अपनी मर्जी से अपनी इच्छा का फोन भी खरीद सकेंगे।

राज्य सरकार की तरफ से जन आधार कार्ड के माध्यम से यह पैसे दिए जाएंगे लेकिन इन पैसों को प्राप्त करने के लिए आपका लिस्ट में नाम होना आवश्यक है यह लिस्ट आपको कहां से प्राप्त करने और कैसे चेक करनी है इसके लिए नीचे लिंक दिया गया है जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि राजस्थान सरकार के द्वारा पैसे इसलिए दिए जा रहे हैं क्योंकि मोबाइल फोन के लिए जिस कंपनी से निविदा की जाएगी उसके लिए अभी तक तैयारी पूरी नहीं हो सकी है ऐसे में अगर कंपनी के द्वारा मोबाइल फोन बांटने में देरी की जाती है तो सरकार डायरेक्ट महिला के खाते में पैसे डाल देगी जिससे महिला खुद ही मोबाइल फोन खरीद लेगी इसके लिए 12 हजार करोड़ रुपये का बजट तय किया है। इसमें स्मार्टफोन, सिम, तीन साल का इंटरनेट डेटा, वारंटी आदि शामिल है। मोबाइल की कीमत लगभग ₹6000 तय की गई है।

राजस्थान में जल्दी चुनाव होने वाले हैं इस स्थिति में अगर मोबाइल फोन बांटने में देरी होती है तो फिर इसमें मुश्किल खड़ी हो सकती है क्योंकि आचार संहिता लगने के बाद में यह योजनाएं सारी बंद कर दी जाएग इस स्थिति में अगर सरकार डायरेक्ट लाभार्थी के खाते में पैसे डालेगी तो उससे किसी प्रकार की कोई दिक्कत भी नहीं होगी और लाभार्थी अपना मोबाइल फोन घर पर ही खरीद सकेगी।

फ्री मोबाइल के पैसे किन-किन लोगों के आएंगे लिस्ट यहां से चेक करें Click here


Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 चिरंजीवी परिवारों को मोबाइल मिलना शुरू ऐसे मिलेंगे मोबाइल ये डॉक्यूमेंट तैयार कर लो: सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल दिया जाएगा Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Online Registration, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List Check, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List me Name Kaise Check Kare, फ्री मोबाइल योजना, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना के लाभ, Free Mobile Yojana 2023 Registration Online, Rajasthan Free Mobile: Specifications, राजस्थान फ्री स्मार्ट फोन कब मिलेगा?, स्मार्टफोन का फॉर्म कैसे भरा जाता है?, फ्री स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज?, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में नाम चेक कैसे करे? Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2023, Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kab Milega राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल किया जाएगा जिसमें 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी रहेगी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के तहत 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा यह स्मार्टफोन बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा जिसका किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा इसके लिए महिला का नाम 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों के मुखिया के रूप में होना चाहिए इसमें 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिसमें महिलाएं शामिल है राजस्थान की सभी महिलाओं को जिनको मोबाइल किया जाएगा मोबाइल लेने के लिए उनको सिर्फ अपने ग्राम पंचायत स्तर पर जाना होगा ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे वहीं पर फोन बांटे जाएंगे राजस्थान में रक्षाबंधन से स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। पहले चरण में 40 लाख फोन दिए जाएंगे। राजस्थान में पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों की 10वीं और 12वीं की छात्राओं और विधवा महिलाओं को यह स्मार्टफोन दिए जाएंगे।


राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोनों का वितरण रक्षाबंधन 30 अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगा।

राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 जनवरी 2023 से बाद फोन बांटे जाएंगे। Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Check , Free Mobile Yojana Rajasthan Eligibility Criteria, Rajasthan Free Mobile Yojana Required Documents , Mukhyamantri Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Benefits , How to apply online for the Rajasthan Free Mobile Yojana?, Free Mobile Yojana Beneficiary List @chiranjeevi.rajasthan.gov.in, Rajasthan Free Mobile Yojana राजस्थान में फ्री मोबाइल वितरण को लेकर अब नई अपडेट आ गई है महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023
Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kab Milega

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत राजस्थान फ्री मोबाइल 2023 कब दिए जाएंगे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत 1.35 करोड़ महिला मुख्य को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा इसकी जानकारी राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री विधि कला ने बताया है उन्होंने बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं को लाभ पहुंचाने के लिए 1.35 करोड चिरंजीवी परिवार की मुख्य महिलाओं को इस पाठ में दिए जाएंगे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 की शुरुआत 15 नवंबर 2022 से की जाएगी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए लाभार्थी को राजस्थान ग्राम पंचायत यानी राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगेंगे वहीं पर राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ दिया जाएगा और वहां पर अपने मोबाइल ले सकेंगे।

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023
Rajasthan Free Mobile Scheme 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kya h

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए सरकार की तरफ से महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल दिया जाएगा सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 क्या है सरकार की तरफ से अपने बजट भाषण 2022-23 में इसकी घोषणा की गई है राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में बताया कि चिरंजीवी योजना के तहत आने वाली महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा यह स्मार्टफोन बिल्कुल निशुल्क दिया जाएगा जिसके अंतर्गत 3 साल तक फ्री इंटरनेट रहेगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के लिए पात्रता

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए पात्रता क्या है मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 का लाभ किन किन उम्मीदवारों को दिया जाएगा यह किन परिवारों को दिया जाएगा यहां पर हम आपको बताते हैं कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 के तहत किन परिवारों को फ्री में मोबाइल दिया जाएगा जिसका उपयोग कर सकते हैं राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आता है चिरंजीवी योजना का लाभ दिए जाने वाले सभी परिवारों को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Benifits

  • निशुल्क मोबाइल दिया जाएगा।
  • यह मोबाइल स्क्रीन टच यानि स्मार्टफोन होगा।
  • मोबाइल के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।
  • मोबाइल में 3 साल तक फ्री इंटरनेट दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List Me Name Kaise Check Kare

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का बेनिफिट लेने के लिए आपका चिरंजीवी योजना में नाम होना आवश्यक है आप कर बैठे चेक कर सकते हैं कि मुख्यमंत्री चिरंजीव योजना 2023 में आपका नाम है या नहीं

ध्यान रहे सरकार की घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ देने के लिए आपका नाम चिरंजीवी योजना में होना आवश्यक है इसलिए आपको अपना नाम चिरंजीवी योजना में चेक करना है अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में आए तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले हमने नीचे आपको डायरेक्ट लिंक दे रखा है उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद मै आपको वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके अंदर आपको अपना जनाधार नंबर दर्ज करना है
  • इसके बाद में आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक प्लेस मैसेज दिखाई देगा जिसके अंतर्गत पिता का नाम खुद का नाम एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा।
  • यहां पर आप ध्यान से देखें अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes का ऑप्शन है तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा।
  • ध्यान रहे अभी केवल योजना की घोषणा हुई है इस योजना के नियम शर्ते और लिंक इत्यादि जल्द ही जारी किए जाएंगे।

इस तरह आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 important Links

राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोनों का वितरण रक्षाबंधन 30 अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में नाम है या नहीं चेक करेंClick Here
Check Rajasthan Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 StatusClick Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करेंClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Check All Latest JobsLatestinformation

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का लाभ किन-किन लोगों को दिया जाएगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ चिरंजीव योजना के पात्रों को दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 में नाम है या नहीं कैसे चेक करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में नाम चेक करने की संपूर्ण प्रोसेस ऊपर दी गई है।


Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान में महिलाओं को रक्षाबंधन से मिलेंगे फ्री के मोबाइल अभी – अभी अशोक गहलोत ने की घोषणा👇👇👇

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान में महिलाओं को रक्षाबंधन से मिलेंगे फ्री के मोबाइल अभी – अभी अशोक गहलोत ने की घोषणा – आप सभी को मालूम होगा राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री मोबाइल देने की घोषणा की गई थी उसके बाद में विभिन्न प्रकार की नई नई खबरें आ रही थी उसमें एक बार यह भी खबर आई कि इस योजना को बंद कर दिया गया है लेकिन उसके बाद में वापस राजस्थान सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यह योजना अभी तक जारी है तथा राजस्थान के अशोक गहलोत ने बताया था कि इस योजना की शुरूआत जल्द की जाएगी उसके बाद में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 अप्रैल 2023 को राजीव गांधी वेलफेयर सोसाइटी निशुल्क सेटेलाइट कक्षा के शुभारंभ करते हुए भाषण में बताया कि राजस्थान में महिलाओं को फ्री के मोबाइल प्रथम चरण में रक्षाबंधन से वितरण शुरू कर दिया जाएगा महिला इसके लिए कोई भी संकोच ना करें ।

Rajasthan Me Free Mobile Kab se milenge Latest Update

राजस्थान में फ्री मोबाइल को लेकर सभी महिलाएं काफी समय से इंतजार कर रही है तथा उनके लिए आज एक और बड़ी खबर निकल कर आई है कि राजस्थान में फ्री मोबाइल वितरण की शुरुआत प्रथम चरण में रक्षाबंधन के त्यौहार से की जाएगी इसकी घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने की है। राजस्थान में फ्री मोबाइल किसको मिलेंगे इस की संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी जा रही है इसलिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Elibility

जब से राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की है उसके बाद में सभी राजस्थान के निवासियों के मन में एक सवाल उठता है कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत किस को फोन दिया जाएगा इसके लिए हमने नहीं से विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवा दी है । तो अब यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि जिनका जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना के साथ रजिस्टर होगा इस परिवार को चिरंजीवी योजना का लाभ मिल रहा है उस परिवार की महिला है जन आधार कार्ड में जो महिला उस महिला को यह फोन दिया जाएगा । जो परिवार चिरंजीवी योजना का लाभ नहीं ले रहे है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। विस्तृत जानकारी योजना के लॉन्च होने के बाद में ही दी जा सकती है क्योंकि अभी तक राजस्थान सरकार ने सिर्फ इसकी घोषणा की है कब से फोन मिलेंगे इसकी भी कोई जानकारी वर्तमान में उपलब्ध नहीं है ।

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 में राजस्थान की सभी महिलाओं को एक फ्री स्माटफोन 3 साल के इंटरनेट के साथ दिया जाएगा । जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना के साथ रजिस्टर होगा इस परिवार को चिरंजीवी योजना का लाभ मिल रहा है उस परिवार की महिला है जन आधार कार्ड में जो महिला उस महिला को यह फोन दिया जाएगा । यानी की आपको राज स्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम देखना है तो चिरंजीवी योजना का स्टेटस देखना होगा यदि चिरंजीवी योजना में आपका नाम है तो आपको मोबाइल दिया जाएगा । राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 में नाम देखने हेतु यानी चिरंजीवीयोजना में नाम देखने हेतु नीचे संपूर्ण प्रोसेस बता रखा है ।

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 List

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023 , Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कर दी है , तभी से सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि हमको मोबाइल मिलेगा या नहीं मिलेगा , नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है जो राजस्थान के निवासी हैं वह नीचे दिए हुए प्रोसेस को अपना कर देख सकते हैं कि अब तुमको फोन मिलेगा या नहीं मिलेगा ।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वहां आपको Registration पर क्लिक करना होगा ।
  • उसके बाद आपको अपना Jan Aadhar Number डालना होगा ।
  • अगर आपका नाम इस योजना मे जुडा हुआ है तो आपको अपना नाम और एलिजिबिलीटी दिखाई देगा ।
  • यहां पर आप ध्यान से देखें अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes का ऑप्शन है तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा।
  • अगर आप का नाम नहीं दिखाई देता है आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Important links

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2023 में नाम है या नहीं चेक करें NewClick Here
Check Mukhyamantri Digital Seva Yojana Status Click Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करेंClick Here

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 kab milenge?

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 के तहत प्रथम चरण के तहत मोबाइल रक्षा बंधन से वितरण शुरू कर दिए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 ki list kaise dekhe ?

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 list चेक करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।


राजस्थान में 40 लाख महिलाओं को मिलेंगे इस दिन से फ्री स्माटफोन , फ्री मोबाइल वितरण की डेट जारी

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 राजस्थान में 40 लाख महिलाओं को मिलेंगे इस दिन से फ्री स्माटफोन , फ्री मोबाइल वितरण की डेट जारी – राजस्थान में पिछले साल सरकार ने महिलाओं को फ्री मोबाइल देने के लिए घोषणा की थी उसके बाद राजस्थान सरकार ने इस घोषणा के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी थी तथा अभी तक फ्री स्मार्टफोन महिलाओं को नहीं दिए गए हैं । उसके बाद में सभी लोग राजस्थान में महिलाओं के लिए फ्री मोबाइल फोन का इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दें कि राजस्थान सरकार ने 17 मार्च 2023 को थर्ड स्टेज बजट पेश किया जिसमें महिलाओं के लिए फ्री मोबाइल हेतु वितरण डेट की घोषणा कर दी गई है , जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहें ।

Rajasthan free mobile yojana 2023 | free mobile Rajasthan government | Rajasthan free mobile yojana | Rajasthan free mobile updates 2023 | Rajasthan free mobile yojana 2022 | free mobile yojana



Rajasthan Free Mobile Scheme 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 | Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

 राजस्थान सरकार महिलाओं में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार की लाभकारी योजना चला रही है राजस्थान सरकार ने पिछले साल राजस्थान में चिरंजीवी योजना का लाभ ले रहे सभी परिवारों के लिए महिला मुखिया के लिए फ्री स्मार्ट फोन के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी फ्री नेट की घोषणा की गई थी उसके बाद में अभी तक महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन नहीं दिए गए हैं । राजस्थान में इस बार महिला मतदाताओं की संख्या 2.52 फीसदी बढ़ी है। चुनाव आयोग के नए आंकड़ों के अनुसार अब महिला वोटर्स की संख्या 2.46 करोड़ हो गई है। महिला मतदाताओं में अपनी सरकार की छवि बेहतर बनाने के लिए गहलोत लगातार महिलाओं से जुड़ी योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं। चिरंजीवी योजना में शामिल परिवारों की महिलाओं को गहलोत ने रक्षाबंधन से फ्री स्मार्ट फोन देने की घोषणा की है। करीब 40 लाख को इसका फायदा मिलेगा। जैसे ही राजस्थान में फ्री स्मार्ट फोन वितरण संबंधित कोई भी जानकारी हमारे पास आती है आपको सबसे पहले दे दी जाएगी ।



Rajasthan Free Mobile 2023 : Specifications

Browse TypeSmartphones
SIM TypeDual Sim
Hybrid Sim SlotNo
TouchscreenYes
OTG CompatibleYes
Display Size16.55cm (6.5″)
Operating SystemAndroid 11
Processor Speed1.6GHz, 1.2GHz
Operating Frequency2G, 3G, 4G
Internal Storage32 GB
RAM3 GB
Expandable Storage128 GB
Supported Memory Card TypeMicroSD
ProcessorOcta-core Processor
Primary Camera8MP
Secondary Camera5MP Front Camera
Network Type4G, 3G, 2G
Internet Connectivity4G, 3G, EDGE, GPRS, Wi-Fi
Bluetooth SupportYes
Wi-FiYes
USB ConnectivityYes
SIM SizeNano Sim
Battery Capacity5000 MAh


Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 पात्रता

आप सभी ने राजस्थान में फ्री मोबाइल स्कीम 2023 के बारे में सुना होगा तथा आपके मन में एक सवाल होगा कि राजस्थान में किन महिलाओं को यह फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा उन सभी को बता दें कि जिनका जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना के साथ रजिस्टर होगा उन परिवार की महिलाओं को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा । जो परिवार चिरंजीवी योजना का लाभ नहीं ले रहे है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

प्रथम चरण के रूप में आगामी वर्ष बहन-बेटियों के पावन पर्व ‘राखी’ से चिरंजीवी परिवारों की सरकारी विद्यालयों में 10वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं (महाविद्यालय / ITI / Polytechnic) में अध्ययनरत छात्राओं तथा विधवा / एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं को इस योजनान्तर्गत यह Smart Phone उपलब्ध करवाये जायेंगे। इस प्रकार प्रारम्भिक चरण में लगभग 40 लाख लाभान्वितों को यह Smart Phone प्राप्त हो सकेंगे।


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

राजस्थान में फ्री मोबाइल स्कीम 2023 में नाम है या नहीं कैसे चेक करें Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 List

यदि आप लोग भी जानना चाहते हैं कि आपको राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल फोन दिया जाएगा या नहीं दिया जाएगा तो यह जानने के लिए आप नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं । राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2023 मे आपका नाम है या नही यह देखने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वहां आपको Registration पर क्लिक करना होगा ।
  • उसके बाद आपको अपना Jan Aadhar Number डालना होगा ।
  • अगर आपका नाम इस योजना मे जुडा हुआ है तो आपको अपना नाम और एलिजिबिलीटी दिखाई देगा ।
  • यहां पर आप ध्यान से देखें अगर आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes का ऑप्शन है तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा।
  • अगर आप का नाम नहीं दिखाई देता है आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 Important Links

मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल स्कीम 2023 में नाम है या नहीं चेक करेंClick Here
जब मोबाइल दिया जाएगा उसकी सूचना तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक करेंClick Here
Scheme Related Budget Speech pdfClick Here 

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 के अंतर्गत मोबाइल का वितरण कब शुरू होगा ?

राजस्थान फ्री मोबाइल स्कीम 2023 के अंतर्गत महिलाओं को रक्षाबंधन से फ्री के मोबाइल दिए जाएंगे ।

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 के अंतर्गत फ्री में मोबाइल किन-किन को दिए जाएंगे ?

Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 से रिलेटेड सम्पूर्ण जानकारी और सीधा लिंक ऊपर दिया गया है।


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform  


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 Rajasthan Government Employee corner


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 

दर्शनीय स्थल👇👇

GOVERMENT  MAIN SCHEME 

                             computer editing master

  ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें।

धन्यवाद।





Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post