History of Kekri

इतिहास केकड़ी



देश भारत
राज्यराजस्थान Rajasthan
ज़िलाकेकड़ी
ऊंचाई
347 मीटर (1,138 फीट)
जनसंख्या
 (2011) 
 •  शहर202,758
 •  शहरी
41,890
 •  ग्रामीण
160,868
बोली
 •  बोला गयाहिंदी , मारवाड़ी
 • अधिकारीहिंदी , मारवाड़ी
समय क्षेत्रयूटीसी+5:30 ( आईएसटी )
एरिया कोड01467
वाहन पंजीकरणआरजे-48
वेबसाइटhttps://kekri.rajasthan.gov.in/


 "केकड़ी भारत के राजस्थान राज्य के केकड़ी जिले का एक शहर है । यह अजमेर शहर से लगभग 78 किमी की दूरी पर स्थित है। 17 मार्च 2023 को केकड़ी को जिला बनाया गया, यह शहर पहले अजमेर जिले में आता था।"  केकड़ी लगभग 25.97° उत्तर 75.15° पूर्व पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 347 मीटर या 1138 फीट है।

     पहले इस शहर को कनकावती नगरी के नाम से जाना जाता था, जिसका नाम राजकुमारी कनकावती के नाम पर रखा गया था , लेकिन अब इसे केकड़ी के नाम से जाना जाता है । यह शहर धार्मिक, शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अग्रणी है। जैन दर्शन के प्रख्यात विद्वान पंडित मिलापचंद कटारिया शोध कार्य एवं लेखन के लिए केकड़ी नगर पूरे देश में विख्यात है।केकड़ी गौड़ राजपूतों का एक स्वतंत्र राज्य या साम्राज्य था, इसे रानी चौहान जी और गौरावती के कारण कनकावती के नाम से भी जाना जाता था। केकड़ी के कुछ भाग पर ब्रिटिश राज का कब्ज़ा हो गया और नगर पालिका की स्थापना की गयी



Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now
.
    बघेरा गांव में श्री शांतिनाथ भगवान का दिगंबर जैन मंदिर भारत में प्रसिद्ध है। यहां लोकप्रियता के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु लगातार आते रहते हैं। यहां श्री शांतिनाथ भगवान की चमत्कारी प्रतिमा खड़कासन मंदिर में स्थापित है।

      इसमें मुख्य रूप से एक औद्योगिक क्षेत्र, कृषि मंडी (बाज़ार यार्ड), तेल मिलें, ऊनी धागा मिलें और कुछ अन्य उद्योग हैं।

चारभुजा मंदिर , बिजासन माता मंदिर , श्री आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर , लक्ष्मीनाथ जी मंदिर , शिव मंदिर , केकराधीश मंदिर , मेहंदीपुर बालाजी मंदिर आदि      जैसे बहुत सारे मंदिर हैं।

     जल आपूर्ति का मुख्य स्रोत बीसलपुर बांध है । यहां बीसलपुर बांध के लिए राजस्थान का सबसे बड़ा वाटर फिल्टर प्लांट स्थापित किया गया है।

      यह राजस्थान के प्रमुख शहरों अजमेर, जयपुर, कोटा, भीलवाड़ा और टोंक के बीच में स्थित है। वहाँ सरकार है. सीनियर सेकंड. स्कूल (लड़कों और लड़कियों के लिए अलग), सरकार। कॉलेज, आलोक साइंस कॉलेज, गुरुकुल कॉमर्स एंड आर्ट कॉलेज, आईटीआई। बिस्तर। और बहुत सारे अन्य अंग्रेजी और हिंदी माध्यम स्कूल। कंप्यूटर और अन्य कोर्स के लिए कृष्णा कंप्यूटर जैसे कई अन्य संस्थान भी हैं। एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र या सरकार है। अस्पताल और अन्य निजी नर्सिंग होम भी इसके निकट ही स्थित हैं।

       किसी भी शहर या स्थान की पहचान करने के लिए उसकी जनसांख्यिकी के बारे में कुछ जानकारी बहुत आवश्यक हो जाती है। इस प्रकार इस केकड़ी शहर के बारे में अनुमान लगाने के लिए, प्रख्यात जनसांख्यिकीविदों ने सर्वेक्षण किया है। परिणामस्वरूप केकड़ी के बारे में कुछ प्रासंगिक आंकड़ों से परिचित होना संभव हो सका है। इस संबंध में वर्ष 2001 में प्रकाशित भारत की जनगणना रिपोर्ट को एक प्रासंगिक प्रमाण के रूप में सामने रखा जा सकता है।

        रिपोर्ट के अनुसार जनसंख्या की स्थिति, साक्षरता की स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस प्रकार केकड़ी की कुल जनसंख्या 34,129 मापी गई है। केकड़ी की कुल जनसंख्या में से पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की संख्या का अनुमान लगाया जा सकता है। उदाहरण भी सुनाए जा सकते हैं. इस प्रकार यह देखा गया है कि पुरुषों की जनसंख्या महिलाओं की तुलना में अधिक है। दूसरे शब्दों में पुरुष जनसंख्या 52 प्रतिशत है जबकि महिला जनसंख्या 48 प्रतिशत ही है। केकड़ी में पूरी आबादी का 15 फीसदी हिस्सा एक साल से कम उम्र का है.

इस रिपोर्ट से केकड़ी          की साक्षरता दर के बारे में भी पता चलता है चूँकि शहर की साहित्यिक स्थिति से भी क्षेत्र की प्रगति का पता लगाया जा सकता है, इसलिए यह जानना वास्तव में उल्लेखनीय है कि केकड़ी की औसत साक्षरता दर भारत की तुलना में अधिक है। केकड़ी की औसत साक्षरता दर 63 प्रतिशत है । इसके अलावा देश की औसत साक्षरता दर 59.5 प्रतिशत है। इसके अलावा, रिपोर्ट पुरुषों और महिलाओं की साक्षरता स्थिति के बारे में भी अलग-अलग जानकारी देती है। जैसा कि इस रिपोर्ट से सही पता चला है, महिला साक्षरता दर 51 प्रतिशत है और पुरुष साक्षरता दर 74 प्रतिशत है। इस प्रकार यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि पुरुष साक्षरता दर महिलाओं की तुलना में अधिक है।


सामान्य  जानकारी :-


स्थान - अजमेर के उत्तर  पूर्व से 83 किमी            पिन  कोड-   305404                                         एसटीडी कोड-01467
  जनसंख्या-1,75,056


     

Post a Comment

thanks for visit Latest Information

Previous Post Next Post